संकुल सोनपुर (सु) में मोहल्ला क्लास का सफल संचालन… शालेय छात्रों को मिल रहा है लाभ।

सूरजपुर। वर्तमान भारत

Covid-19 के कारण बंद चल रहे शालाओं के बच्चों के हित को देखते हुए छत्तीसगढ़ शासन द्वारा शुरू से ही “पढ़ाई तुंहर द्वार” के तहत ऑन लाइन क्लास चालू किया गया था, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में सभी बच्चों के पास मोबाइल ना होने या मोबाइल होने पर नेटवर्क की समस्या के कारण अपेक्षा अनुसार सफलता नहीं मिल रही थी ।

इस समस्या को देखते हुए शासन के दिशा – निर्देश पर सूरजपुर जिले के भैयाथन ब्लॉक के संकुल केंद्र सोनपुर (सु) के जन शिक्षक एवं शिक्षा केन्द्र प्रभारी की संयुक्त विशेष पहल से वर्चुअल क्लास के साथ – साथ संकुल सोनपुर (सु) में मोहल्ला क्लास का सफलतापूर्वक संचालन किया जा रहा है।
संकुल के शिक्षकों द्वारा प्रतिदिन मोहल्ला क्लास लिया का रहा है, जिससे बच्चो को तो लाभ मिल ही रहा है साथ है साथ शिक्षकों का समुदाय और बच्चों से सतत संपर्क बना हुआ है।

श्री राजेश मिश्रा , जनशिक्षक से प्राप्त जानकारी के अनुसार संकुल के अन्तर्गत कुल 06 मिडिल स्कूल और 10 प्राइमरी स्कूल हैं। सभी स्कूलों के शिक्षक पूर्ण निष्ठा,समर्पण और अद्भुत उत्साह के साथ स्वेच्छा से सुरक्षा नियमों का पालन करते हुए मोहल्ला क्लास का संचालन कर रहे हैं। जन शिक्षक और जन शिक्षा केंद्र प्रभारी द्वारा निरंतर मोहल्ला क्लास संचालन का अवलोकन करते हुए शिक्षकों को आवश्यक मार्गदर्शन भी दिया जा रहा है ।