महिला स्वास्थ्य

सिरदर्द और पीठदर्द का ब्रा से है कनेक्शन

नई दिल्ली/एजेंसी

दिन भर के बाद जब आप घर पहुंचती हैं तो सबसे पहले अपनी टाइट और अनकंफर्टेबल ब्रा उतार कर फेंकती हैं। छुट्टी के दिन तो कई महिलाएं घर पर बिना ब्रा के ही रहना पसंद करती हैं। इसको लेकर कई कैंपेन भी चल चुके हैं जिसमें महिलाओं के ब्रा से आजादी की मांग की गई थी। कई मशहूर मॉडल्स भी ब्रा को छोड़ने की बात कह चुकी हैं। हालांकि, एक्सपर्ट्स का कहना है कि ब्रा के बिना रहना आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं है।

आपको हैरानी होगी कि ब्रा छोड़ने से आपके लिए कितनी तरह की स्वास्थ समस्याएं खड़ी हो सकती हैं। ब्रा न पहनने से या गलत साइज की ब्रा पहनने से सिरदर्द, गर्दन में दर्द, पीठ में दर्द और स्तनों में दर्द जैसी समस्याएं होती हैं। लॉन्जरी एक्सपर्ट पॉला सावोडोबा के अनुसार ब्रेस्ट के रूप में एक महिला अपनी छाती पर वजन लेकर चलती है। ऐसे में ब्रा उस वजन को उसके शरीर से कम करने में मदद करती है। अगर आप ब्रा नहीं पहनती हैं तो आपकी पीठ या गर्दन पर तनाव पड़ता है।

अगर आपका ब्रेस्ट साइज छोटा है तो भी आप इस खतरे से बच नहीं सकती हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि कप साइज ए और बी भी आपकी पीठ पर भारी पड़ सकते हैं। महिलाओं को ब्रा के सही साइज का खास ध्यान रखना चाहिए। कई स्टडी में यह बात सामने आई है कि ज्यादातर महिलाएं गलत साइज की ब्रा पहनती हैं। ऐसे में लॉन्जरी शॉपिंग से पहले आपको अपना सही साइज पता कर लेना चाहिए। इंटरनेट पर ब्रा का साइज नापने का सही तरीका मिल जाएगा। एक्सपर्ट्स के अनुसार ए-कप साइज के ब्रेस्ट्स को भी सपॉर्ट की उनती ही जरूरत होती है जितनी ई-कप साइज के ब्रेस्ट को।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *