खबरें देश विदेश

दुनिया से भाव न मिलने पर पाक ने मानी हार

हाइलाइट्स
* पाकिस्तान के विदेश मंत्री बोले, भारत के एक अरब के मार्केट से जुड़े हैं दुनिया भर के देशों के हित
* मुस्लिम देशों से समर्थन न मिलने पर बोले, उन्होंने भी किया भारत में बड़ा निवेश, इसलिए नहीं दे रहे हमारा साथ
* कुरैशी ने कहा कि हम सुरक्षा परिषद की बात कर रहे हैं, लेकिन वहां कोई हमारे लिए हार लेकर नहीं खड़ा है

इस्लामाबाद/एजेंसी
जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने और सूबे के पुनर्गठन को लेकर पाकिस्तान ने भले ही इंटरनैशनल फोरम पर उठाने की कोशिशें की हैं, लेकिन उसे दुनिया के देशों से भाव नहीं मिल रहा है। जम्मू-कश्मीर को लेकर पाकिस्तान का प्रॉपेगैंडा किस तरह से फेल हुआ है, इसका जिक्र खुद उसके विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने भी किया है। पाक अधिकृत जम्मू-कश्मीर की राजधानी मुजफ्फराबाद में मीडिया से बात करते हुए कुरैशी ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भी हमें समर्थन मिलना मुश्किल है।

पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने कहा कि हमें मूर्खों के स्वर्ग में नहीं रहना चाहिए। पाकिस्तानी और कश्मीरियों को यह जानना चाहिए कि कोई आपके लिए नहीं खड़ा है। आपको जद्दोजहद करना होगा। यही नहीं उन्होंने पाकिस्तान की राह मुश्किल बताते हुए कहा, ‘जज्बात उभारना बहुत आसान है, मुझे दो मिनट लगेंगे। 35-36 साल से सियासत कर रहा हूं, बाएं हाथ का काम है। जज्बात उभारना आसान है, ऐतराज उससे भी आसान है। लेकिन, मसले को आगे की तरफ ले जाना कठिन है।’ दुनिया भर से समर्थन न मिलने से बौखलाए पाक के विदेश मंत्री ने कहा कि वे आपकी तरफ हार लेकर नहीं खड़े हैं।

सुरक्षा परिषद में कश्मीर मुद्दा उठाने की बात करने वाले पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने कहा, ‘देखिए, जो सिक्यॉरिटी काउंसिल के 5 स्थायी सदस्य हैं। उनमें से कोई भी वीटो पावर का इस्तेमाल कर सकता है।’ यही नहीं कुरैशी ने मुस्लिम देशों के किनारा करने को लेकर भी टिप्पणी की। कुरैशी ने कहा कि दुनिया के उनके साथ हित जुड़े हुए हैं। एक अरब की मार्केट है। बहुत से लोगों ने वहां इन्वेस्टमेंट कर रखे हैं। हम उम्मा की बात तो करते हैं, लेकिन कई मुस्लिम देशों ने भी वहां इन्वेस्टमेंट किया हुआ है।’

विदेश मंत्री नरम, पूर्व राजनयिक ने की युद्ध की बात
भले ही पाक के विदेश मंत्री ने भले ही दुनिया से साथ न मिलने की बात कही है, लेकिन पूर्व राजनयिक अब्दुल बासित ने भारत से जंग के लिए उकसाने वाला बयान दिया है। भारत में पाकिस्तान के राजनयिक रहे अब्दुल बासित ने भारत के साथ युद्ध की धमकी दी है। बासित ने कहा कि यदि भारत हद पार करे तो युद्ध करना चाहिए।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *