अन्य ख़बरें तकनीक

फुल हुआ स्मार्टफोन का स्टोरेज, ऐसे करें खाली

नई दिल्ली/एजेंसी

मार्केट में बेशक ढेर सारे स्टोरेज स्पेस वाले स्मार्टफोन वेरियंट्स मिल रहे हैं, लेकिन ज्यादातर में माइक्रोएसडी कार्ड सपॉर्ट नहीं मिलता है। ऐसे में अगर आपके डिवाइस का स्टोरेज स्पेस 128 जीबी या 64 जीबी से कम है, तो कोई हैवी गेम या फाइल डाउनलोड करने के बाद आपको नोटिफिकेशन बार में ‘आउट ऑफ स्टोरेज’ मेसेज दिखने लगता है। हो सकता है आपको स्मार्टफोन में मौजूद सभी फाइल्स और ऐप्स जरूरी लग रही हों और आप कुछ डिलीट न करना चाहें। ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि कुछ आसान तरीकों से डिवाइस में स्टोरेज स्पेस मिल सकता है।

ऐंड्रॉयड का ‘Free Up Space’ टूल
ऐंड्रॉयड ओएस में बिल्ट-इन टूल यूजर्स को मिलता है, जिसकी मदद से फोन में यूज करने के लिए स्टोरेज स्पेस बढ़ाया जा सकता है,
* सबसे पहले फोन की सेटिंग्स में जाकर स्टोरेज सेलेक्ट करें।
* यहां दिखेगा कि कितना स्टोरेज इस्तेमाल हो रहा है और यहीं आपको ‘स्मार्ट स्टोरेज’ टूल भी दिखेगा।
* यहां नीले रंग के ‘Free up space’ बटन पर टैप करें।
* आपको यहां से गूगल फाइल्स ऐप (अगर इंस्टॉल की हो) या ‘रिमूव आइटम्स’ फीचर चुनने का ऑप्शन मिलेगा।
* रिमूव आइटम्स फीचर आपको वे फोटोज और विडियोज डिलीट करने का विकल्प देता है, जिनका बैकअप आपके पास है।
* इसके अलावा आप डाउलोडेड फाइल्स और कम इस्तेमाल की जाने वाली ऐप्स को भी हटा सकते हैं।
यहीं आपको दूसरा स्टोरेज सेक्शन भी दिखता है, जहां आपको दिखता है कि कौन सी फाइल्स आपका सबसे ज्यादा स्पेस कवर कर रही हैं। ऐप के नाम पर टैप करने पर आपको पता चलता है कि ऐप का साइज क्या है और कैश या ऐप डेटा कितना स्टोर है। आप चाहें तो यहां से Clear Storage या Clear Cache भी कर सकते हैं। इसके अलावा ‘स्मार्ट स्टोरेज’ टॉगल को ऑन करने पर डिवाइस तय वक्त 30, 60 या 90 दिनों के बाद अपने आप बैकअप की गईं फोटोज को हटा देता है। स्टोरेज फुल होने पर भी यह अपने आप बैकअप हो चुकी फाइल्स को हटा देगा।

चेक करें अपने ऐप्स
अपने स्मार्टफोन में बेवजह की ऐप्स रखना सबसे ज्यादा स्टोरेज कवर करता है। किसी भी ऐप को डाउनलोड करने, यूज करने और कुछ दिनों तक याद रखने के बाद डिवाइस में इंस्टॉल करके छोड़ देने की आदत के चलते स्टोरेज का बड़ा हिस्सा कवर होता है। ऐसे में आपको डिवाइस से कम इस्तेमाल करने वाले ऐप्स हटा देने चाहिए। इसके लिए ये स्टेप्स फॉलो करें,
* डिवाइस पर प्ले स्टोर ओपन करें।
* अब टॉप लेफ्ट कॉर्नर से मेन्यू ओपन करें और ‘My apps and games’ पर जाएं।
* टॉप मेन्यू लाइन से ‘Installed’ पर टैप करें।
* यहां टॉप लाइन पर On this device देखें, जिसके दाईं ओर आपको लिस्ट फिल्टर करने का ऑप्शन देता है। यहां ‘Last Used’ सेलेक्ट करें।
* जिन ऐप्स का आपने ज्यादा इस्तेमाल किया है, वे ऊपर दिखेंगे। लिस्ट में नीचे दिख रहे ऐप्स को जरूरत के हिसाब से हटाया जा सकता है।

ऑनलाइन स्टोर करें फोटो और फाइल्स
स्मार्टफोन पर सबसे ज्यादा स्पेस फोटो और विडियोज ही लेते हैं। अच्छी बात यह है कि अगर आपके पास ऐंड्रॉयड डिवाइस है तो आप गूगल फोटोज ऐप्स पर अपने फोटोज सेव कर सकते हैं। इस तरह डिवाइस का स्टोरेज स्पेस बचा रहेगा और डेटा क्लाउड स्टोरेज पर सेव होगा। इसके लिए आपको फोटोज अपने गूगल अकाउंट पर बैकअप करने होंगे। जब आप फोटोज ऐप के मेन पेज पर जाते हैं तो टॉप पर ‘Backup Complete’ नोटिस दिखना चाहिए। अगर यह नोटिस न दिख रहा हो तो फोटोज का बैकअप लेने के लिए ये स्टेप्स फॉलो करें,
* फोटोज ऐप ओपन करें। टॉप लेफ्ट कॉर्नर से मेन्यू ओपन करके सेटिंग्स में जाएं।
* यहां Backup & Sync सेलेक्ट करें।
* ध्यान रहे, यहां आपको टॉगल ऑन दिखना चाहिए। Backup अकाउंट कौन सा है, इसपर भी ध्यान दें। आप सेलेक्ट कर सकते हैं कि कौन सा अकाउंट बैकअप के लिए इस्तेमाल करना है।

आप सेलेक्ट कर सकते हैं कि आप फोटोज की कैसी क्वालिटी बैकअप में अपलोड करना चाहते हैं। आपको बैकअप वाई-फाई पर तैयार करना या है मोबाइल डेटा पर, यह चुनने का विकल्प भी मिलता है। फोटोज का बैकअप तैयार होने के बाद उन्हें डिवाइस से डिलीट किया जा सकता है। ऐप के मेन्यू में फ्रीअप स्पेस में जाकर आप ऐसा कर सकते हैं। इसके अलावा फाइल मैनेजर और थर्ड पार्टी क्लीनर ऐप्स की मदद से भी डिवाइस का स्टोरेज स्पेस रीस्टोर किया जा सकता है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *