झारखंड

रेलवे की नई एसएमएस सेवा ‘क्रिस’ शुरू; ट्रेन के स्टेशन पर अाने से पहले ही यात्रियाें काे कर दिया जाएगा अलर्ट

* यात्रियों को कनफर्म बर्थ से लेकर ट्रेन की स्थिति के बारे में मिलती रहेगी पल-पल की जानकारी

जमशेदपुर/संवाददाता

ट्रेन यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। अब आपको प्लेटफाॅर्म पर घंटों अपनी ट्रेन के लिए इंतजार करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। रेलवे ने एक एसएमएस सेवा शुरू की है, जो यात्रियों को कनफर्म बर्थ की पुष्टि से लेकर ट्रेन की स्थिति के बारे में अपडेट कर रहा है। ट्रेन में सोए यात्रियों को उनका स्टेशन आने से पहले ही यह अलर्ट कर देगा।

एसएमएस सेवा उपलब्ध कराने में क्रिस की महत्वपूर्ण भूमिका
एसएमएस सेवा को उपलब्ध कराने में रेलवे सूचना प्रणाली क्रिस महत्वपूर्ण भूमिका है। पहले यह सॉफ्टवेयर यात्रियों को ट्रेनों के टाइम टेबल एवं शेड्यूल को अपडेट करता था, लेकिन एक अगस्त से क्रिस परियोजनाओं में भारतीय रेल के कई कार्य शामिल हो गए हैं। इसमें यात्री टिकट से लेकर माल ढुलाई सेवाएं, गाड़ी प्रेषण और नियंत्रण, रेलवे प्रबंधन आदि शामिल हैं। यात्रियों को बेहतर मॉर्डन सुविधा उपलब्ध कराने के लिए रेलवे विभाग कई नई तकनीकी योजनाओं को शुरू करने जा रहा है, जिसमें क्रिस नामक सॉफ्टवेटर भी इसका हिस्सा है। इसके अलावा इस साॅफ्टवेयर की खासियत है कि यदि ट्रेन विलंब से चल रही है या समय पर चल रही है, तो यह न केवल यात्रियों को अलर्ट करेगा, बल्कि यह उन यात्रियों को भी सतर्क करेगा ताकि वे वैकल्पिक व्यवस्था कर सकें।

चार अगस्त को रेल मंत्री ने किया था ट्वीट
साथ ही आपको जिस स्टेशन में उतरना है, उससे पहले आपको इस सॉफ्टवेयर के जरिए अलर्ट कर दिया जाएगा कि आपका स्टेशन कितनी दूरी पर है और आप अपने स्टेशन पर उतरने के लिए तैयारी कर लें। इस व्यवस्था को रेलवे के सभी जोन के मुख्यालयाें में सुचारू रूप से लागू करने के लिए 4 अगस्त को रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इस सेवा के बारे में ट्वीट करते हुए यात्रियों से इसका उपयोग करने का आग्रह किया है। साथ ही रेल अधिकारियों काे यात्रियों को इसके लिए जागरूक करने को कहा है।

गूगल प्ले स्टोर से किया जा सकता है डाउनलोड
वर्तमान में आईआरसीटीसी की वेबसाइट के अलावा बहुत सारे एप्लीकेशन लोगों के स्मार्ट फोन में गूगल प्ले स्टोर से उपलब्ध है। क्रिस नामक सॉफ्टवेयर को भी गूगल प्ले स्टोर में जाकर डाउनलोड करना होगा। उसके बाद अपना पीएनआर नंबर अंकित करना होगा। इसके बाद इस एप के माध्यम से आपको हर सुविधा उपलब्ध होगी। इस साॅफ्टवेयर से यात्रियों को प्लेटफाॅर्म प्लेसमेंट तक की जानकारी मिल जाएगी। साथ ही आपको जिस स्टेशन में उतरना है, उससे पहले आपको इस सॉफ्टवेयर के जरिए अलर्ट कर दिया जाएगा कि आपका स्टेशन कितनी दूरी पर है और आप अपने स्टेशन पर उतरने के लिए तैयारी कर लें।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *