झारखंड

एसके राय की 23वीं पुण्यतिथि मनायी

बोकारो/संवाददाता

लोकप्रिय मजदूर नेता, विस्थापितों के मसीहा और चास नगरपालिका के प्रथम अध्यक्ष स्व. एस. के. राय की 23वीं पुण्यतिथि भव्य तरीके से उनके पैतृक गांव गंधाजोड़ में मनायी गई। इस मौके पर विभिन्न जनप्रतिनिधियों और राजनीतिक, सामाजिक, मजदूर संगठनों के प्रमुख अतिथियों ने एक स्वर में स्वर्गीय एस के राय की आदमकद प्रतिमा लगाने की बात रखी। बोकारो कर्मचारी पंचायत के प्रथम महामंत्री और विस्थापित आंदोलन में उनकी अहम भूमिका की उपस्थित अतिथियों ने मुक्तकंठ से प्रषंसा की।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि धनबाद सांसद पी एन सिंह ने स्वर्गीय राय को याद करते हुए कहा कि मजदूर राजनीति में एस के राय की कमी कोई भी पूरी नहीं कर सकता। उन्होंने समाजवादी विचारधारा का रहते हुए अन्य संगठनों के लोगों के साथ भी मधुर संबंध रखा। विस्थापित आंदोलन में इनकी भूमिका के कारण बोकारो इस्पात संयंत्र से विस्थापित हुए हजारो परिवार इनके कार्यों को आज भी याद करते हैं।

बोकारो विधायक बिरंची नारायण ने कहा कि ऐसे मजदूर नेता समाज में विरले ही मिलते हैं। स्वर्गीय एस के राय की आदमकद प्रतिमा विधायक मद से बोकारो में लगाई जाएगी। आजसू नेता सह पूर्व मंत्री उमाकांत रजक ने कहा कि स्वर्गीय राय जी के नेतृत्व में उन्हें आंदोलन करने का मौका मिला था। मजदूरों के प्रति उनका निश्ठा व सेवाभाव का अद्भुत गुण था। धनबाद विधायक राज सिन्हा ने कहा कि मजदूर आंदोलन के क्षेत्र में पूरे बिहार-झारखंड के साथ दिल्ली में भी स्व. एस के राय के नाम की गूंज सुनाई पड़ती थी।
भाजपा किसान मोर्चा राश्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य रोहित लाल सिंह ने अपना अनुभव साझा करते हुए कहा कि स्वर्गीय राय की लोकप्रियता इतनी थी कि कोई भी उनका विरोधी नहीं दिखता है। विस्थापितों और मजदूरों के हक में किसको कितना अधिकार मिलना चाहिए, इसे लेकर वे सदैव सचेत रहते थे। एक अच्छे और सफल अधिवक्ता के रूप में और समाजहित में किये गये लोकप्रिय कार्यों के कारण उन्हें हमेषा याद रखा जाएगा।

इस मौके पर कार्यक्रम की अध्यक्षता समाजवादी नेता एम.ए. सिद्दीकी ने और संचालन धनबाद-बोकारो क्षेत्रीय राजपूत समाज के केंद्रीय महामंत्री षंकर दयाल देव ने की। श्रद्धांजलि सभा का आयोजन स्व. एस के राय के पुत्र पंकज राय, विधान चंद्र राय व समस्त राय परिवार ने किया था। इस मौके पर धनबाद प्रखंड प्रमुख भानुप्रताप चैधरी, भाजपा नेता अखिलेष्वर महतो, किम्स महामंत्री संग्राम सिंह, त्रिलोकी सिंह, कमलेष राय, विश्णु सिंह, कामेष्वर सिंह, रामषरण सिंह, प्रगति षंकर रितुरानी सिंह, कुमार राकेष, धर्मवीर सिंह, षंकर रजक, महेष सिंह,, षंकर प्रसाद सिंह, राजेष्वर सिंह अतुल सिंह, रामचरित सिंह, जीतलाल सिंह सहित भारी संख्या में ग्रामीण, कुटुम्बजन व बोकारोवासियों ने उनके चित्र पर श्रद्धासुमन अर्पित किये।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *