झारखंड

वंशवादी या परिवारवादी नहीं, कार्यकर्तावादी पार्टी है भाजपा : जेपी नड्‌डा

* भाजपा का बैरिया हाउसिंग कालोनी के मैदान में बूथ सह शक्ति केंद्र कार्यकर्ता सम्मेलन संपन्न

पलामू/संवाददाता

भाजपा के कार्यकारी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्‌डा ने कहा कि भाजपा वंशवादी या परिवारवादी पार्टी नहीं, यहां कार्यकर्ता ही सर्वोपरि हैं। भाजपा एक कार्यकर्तावादी पार्टी है। जहां आम से आम कार्यकर्ता शिखर की बुलंदियों तक पहुंच सकता है। वह शनिवार को बैरिया हाउसिंग कालोनी मैदान में पार्टी द्वारा आयेाजित बूथ सह शक्ति केंद्र कार्यकर्ता सम्मेलन में बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि हमें इस बात का गर्व है कि आज हम दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी के कार्यकर्ता हैं। निश्चय ही यह सब हमारे जुझारू और समर्पित कार्यकर्ताआंे के बदौलत हो सका है। आगे भी हमें यही ताकत बचाकर रखना है। उन्होंने कहा कि हमारा मकसद रिवोल्यूशन नहीं, हम इवोल्यूशन करना जानते हैं। भाजपा का विश्वास उत्पति में है, संहार मंें नहीं। उन्होंने यहां पहृुंचे पलामू, लातेहार और गढ़वा जिले के बूथ कार्यकर्ताओं तथा शक्ति केंद्र के कार्यकर्ताओं से आह्वान किया कि वे ही हमारी असली शक्ति हैं। आप ही जड़ हैं। आप यह ठान लें कि एक बार जब हमने आगे बढ़ना शुरू किया है तो हमें पीछे नहीं मुड़ना है।

उन्होंने कहा कि कार्यकर्ता लोगों से घर-घर मिलने जायें और उन्हें पार्टी द्वारा किए जा रहे कार्यों की जानकारी दें। बेशक कई लोग कई तरह के सवाल पूछेंगे, लेकिन आपको उन्हें धारा 370, तीन तलाक, किसान सम्मान निधि, मुख्यमंत्री आर्शीवाद योजना, एक रुपए में महिलाओं के नाम रजिस्ट्री जैसी बातों पर लाना है। उन्हें यही बताना है कि कैसे धारा 370 को धराशायी कर पीएम मोदी और गृहमंत्री अमित शाह ने वहां के लेागों की मुराद और देश की आकांक्षा को पूरा किया है।

भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष ने कहा कि कुछ लोग अब भी नहीं समझते और हमसे कश्मीर पर सवाल पूछते हैं, लेकिन हम तो बस यही जानते हैं कि इस मामले में हमने अपनी कुटनीति से पाकिस्तान को कैसे मात दिया। हमंें इससे मतलब नहीं कि कैसे मुस्लिम देशों के संगठन में हम घुसे और फ्रांस में ट्रंप से हमारी क्या बात हुई। देश में जो धारा 370 की इलेक्ट्रिफाईंग इफेक्ट है, पीएम मोदी और गृहमंत्री अमित शाह ने जिस तरह धारा 370 को धाराशायी किया है, उसने कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक के लेागों के मन को खुशी से भर दिया है।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने 100 दिन के अंदर ही अपने सारे वादे पूरे कर दिये हैं। इसके बाद भी आप कभी उपर ना देखें, बस नीचे देखें। आने वाले चार माह तक आप केवल नीचे अपने बूथ को देखिये। हमंे पूरा विश्वास है कि आप पार्टी के संकल्प को अवश्य सिद्ध करेंगे। आप केवल 65 पार ही नहीं उससे आगे भी करने में सक्षम हैं।
मौके पर राष्ट्रीय अध्यक्ष ने सभी जिला बूथ प्रभारियों को बूथ कार्यकताओं के आईकार्ड प्रदान किये। कार्यक्रम में राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सह चुनाव प्रभारी ओपी माथुर, राष्ट्रीय संगठन मंत्री सौदान सिंह, अनुसूचित जाति मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अरविंद नेताम, केद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, मुख्यमंत्री रघुवर दास, प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुआ के साथ स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रंवशी, राकेश प्रसाद, बालमुकुंद सहाय, विधायक राधाकृषण किशोर, हरेकृष्ण सिंह, आलोक चौरिसया, सत्येंद्र नाथ तिवारी, मेयर अरूणा शंकर, डिप्टी मेयर मंगल सिंह सहित अन्य पदाधिकारी व नेता मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन प्रमंडलीय प्रभारी आदित्य साहू ने किया।

आजादी अभी अधूरी है : ओपी माथुर
भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सह चुनाव प्रभारी ने कहा कि कार्यकर्ता पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी की कविता के सार को अपना ध्येय बनाकर चलें। तब उन्होंने कहा था कि अभी आजादी अधूरी है, फिर हम आजादी का जश्न कैसे मनायें। उन्होंने कहा कि बूथ अध्यक्षों को विश्राम नहीं। वे पहली पंक्ति के योद्धा हैं। आपको भरमाने का भी प्रयास किया जायेगा। लेकिन आपको किसी बात की परवाह किये बगैर आगे बढ़ना है। उन्होंने कहा कि सच कहें तो आपके लिए 65 प्लस भी कम है। हमें इतिहास बनाना है। आप अपने राष्ट्रीय अध्यक्ष को भरोसा दिलायें और यह संकल्प लें कि आपको 65 नहीं 80 प्लस करना है।

आपकी ताकत पर हम सब हैं निर्भर : सीएम
मुख्यमंत्री रघुवार दास ने कहा कि कार्यकर्ता ही पार्टी की ताकत हैं। उनकी ताकत पर ही हम सब िनर्भर हैं। यहां नेता और कार्यकर्ता सब एक समान हैं। कार्यकर्ता यदि केवल सरकार की योजनाओं के लाभुकों से संपर्क सथापित कर लें तो बाकी सबकी जमानत जब्त हो जायेगी। इसके लिए कार्यकर्ताओं को गांव- गांव तक जाना होगा। लोगों को यह बताना होगा कि उनके लिए कौन सही होगा। पार्टी ने जो लक्ष्य तय किया है, उसे हर हाल में पूरा करना है ताकि यहां से असुरी शक्तियों को यहां से बाहर करना है।

मोदी ने पुरखों के सपने को पूरा किया है : अर्जुन मुंडा
केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि पीएम मोदी ने 100 दिन का वादा किया था। लेकिन उससे पहले ही उन्होंने जो काम कर दिखाये हैं, वह नया इितहास बनाने वाला है। जो सपना हमारे पुरखों ने देखा था, उसे पूरा करने वाले दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता पीएम नरेंद्र मोदी हैं। धारा 370 हटने की खुशी को हमने लेह- लद्दाख जाकर वहां के लेागों में देखा है। उन्होंने कहा कि भारत एक परिवार है। हम इसी सोच के तहत आगे बढ़ रहे हैं। दुनिया ने भी यह माना है कि यह सदी भारत की होगी। अटल जी ने जो कहा था वह पूरा होगा। हम आदि संस्कृति आदि परंपरा और आदि व्यवहार के साथ जीनेवाले हैं। हम सब कंधे से कंधा मिलाकर चलें, हमंे यह मौका मिला है। उन्होंने यह कहा कि झारखंड के लेागों ने यह तय कर लिया है, जो उन्हें करना है।

मिशन 65 प्लस : गिलुवा
प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा ने कहा कि इस बार पार्टी ने 65 प्लस के मिशन को पूरा करने का लक्ष्य रखा है। हमें यह भरोसा है कि आप सबों की शक्ति और प्रयास से यह लक्ष्य भी पूरा होगा। हमें इस इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए अभी से ही प्रयास करना होगा। यदि हमने बूथ लेबल को सही कर लिया तो हमारीे लिए कुछ भी मुश्किल नहीं। प्रदेश अध्यक्ष ने कार्यकर्ताओं से अपील की कि वे पूरे मनोयोग के साथ पार्टी के इस कार्य को पूरा करें।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *