खानपान

चॉकलेट ऐंड नट्स मोदक

गणेश चतुर्थी के मौके पर हर कोई बप्पा को खुश करने के लिए तरह-तरह के व्यंजन तैयार करता है। माना जाता है कि भगवान गणेश को मोदक बहुत ज्यादा प्रिय हैं, इसलिए चतुर्थी पर लोग मार्केट से या फिर खुद इस मीठे को जरूर बनाते हैं। समय के साथ मोदक को बनाने के कई नए तरीके भी इजात हुए हैं, जो बेहद लजीज भी हैं। इस बार क्यों न आप भी ट्रडिशनल मोदक की जगह चॉकलेट और नट्स वाले मोदक बनाएं। यकीन मानिए इसका स्वाद बड़ों ही नहीं बच्चों को भी बेहद पसंद आएगा।

सामग्री
* 3/4 कप कटी हुई डार्क चॉकलेट
* 1/2 कप गाढ़ा दूध
* 1/2 कप ताजी क्रीम
* 1/4 कप कटे हुए मिक्स्ड ड्राई फ्रूट्स
* जरूरत के मुताबिक रिफाइन्ड ऑइल

वि​धि
* सबसे पहले एक चौड़ा नॉन स्टिक पैन लें, जिसका तला मोटा हो। इसमें दूध, क्रीम और चॉकलेट डालें। मध्यम आंच पर इसे गरम होने दें और हर दो मिनट में इसे चलाते रहें। थोड़ी देर बाद इसमें नट्स मिलाएं।
* मिक्स के गाढ़ा हो जाने पर इसे प्लेट में निकाल लें और ठंडा होने दें। अब मोदक के मोल्ड में ऑइल लगाएं ताकि मिक्स चिपके नहीं।
* मिक्स ठंडा हो जाए तो उसे स्पून की मदद से मोल्ड में डालें और फिर उसे अच्छे से प्रेस करने के बाद मोल्ड को बंद कर दें। थोड़ी देर बाद इसे ओपन करें और सावधानी से तैयार मोदक को निकालें ताकि उनका शेप न बिगड़े। मोदक तैयार हो जाने के बाद उन्हें एयरटाइट डिब्बे में रखें। ध्यान रहे कि स्थान ऐसा हो जहां थोड़ी ठंडक हो नहीं तो मोदक जल्दी खराब हो जाएंगे। इन्हें चाहे तो आप फ्रिज में भी रख सकती हैं।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *