PERSONAL CARE

क्या आप अपने सफेद बालों से परेशान हैं या बालों को सफेद होने से बचाना चाहते हैं,तो अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें , मिलेगा आश्चर्यजनक लाभ

वर्तमान भारत । राहुल यादव।

आजकल सफेद बालों की समस्या सिर्फ बुजुर्गों में ही नहीं बल्कि युवा में भी होती है. बाल खासकर विटामिन बी 12, आयोडीन और जिंक जैसे तत्व की कमी की वजह से सफेद हो जाते हैं. ऐसे में आपको अपनी डाइट में विटामिन B, विटामिन बी 6 को शामिल करना चाहिए. बालों में मेलनिन नाम का एक पिग्मेंट पाया जाता है जो उम्र बढ़ने के साथ-साथ बनना कम हो जाता है.जिसके कारण बाल सफेद होने लगते हैं.लेकिन अगर आप अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल करते है तो बालों की सफेद होने की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं ।

हरी पत्तेदार सब्जियां (Green Leafy Vegetables)

हरी सब्जियों में प्रचूर मात्रा में फोलिक एसिड मौजूद है जो बालों को सफेद होने से रोकने में मदद करता है. इसके लिए आप अपनी डाइट में पालक, धनिया, मेथी जैसी सब्जियां अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

ब्लूबेरी( Blue berry)

बालों को सफेद करने वाले विटामिन बी 12, आयोडीन और जिंक जैसे पोषक तत्वों की कमी को ब्लू बेरी का सेवन दूर करता है. इसके लिए आप रोजाना ब्लूबेरी का सेवन कर सकते ।

ब्रोकली (Broccoli))

ब्रोकली में मौजूद फोलिक एसिड बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकने में मदद करता है इसलिए अपनी डाइट में ब्रोकली जरूर शामिल करें ।

कढ़ी पत्ता (Curry Leaves)

कढ़ी पत्ते में आयरन और फॉलिक एसिड की पर्याप्त मात्रा होती है. ऐसे में अगर अपने खाने में कढ़ी पत्तों की मात्रा बढ़ाते हैं तो आपके सफेद बाल भी काले होने लगते हैं.

आयरन और कॉपर युक्त भोजन

कॉपर और आयरन की कमी होती है. इसलिए आप अपनी डाइट में आलू, मशरूम, अखरोट जैसी चीजें शामिल करें. ऐसा करने से आपके बाल सफेद होना बंद हो जाएंगे ।