Latest:
News

अवैध रेत परिवहन :प्रशासन के कुंभकरणीय नींद से जनता में तीव्र आक्रोश,जनता आर पर की लड़ाई के मूड में

वर्तमान भारत

इरफान सिद्धकी उप संपादक

रामानुजगंज.- नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल की रोक के बावजूद भी लगातार क्षेत्र में कन्हर नदी से अवैध रेत उत्खनन एवं परिवहन किया जा रहा है। इसे लेकर गांव-गांव में लोगों का आक्रोश बढ़ता जा रहा है। अब स्थिति यह हो गई है कि अवैध रेत उत्खनन एवं परिवहन करने पर गांव के लोग सामने आकर इसका विरोध कर रहे हैं, जबकि अवैध रेत पर कार्रवाई का काम खनिज विभाग का है।
विजय नगर चौकी के अंतर्गत ग्राम गम्हरिया से होकर जा रहे 3 रेत से भरे ट्रक को ग्रामीणों द्वारा रोक कर इसकी सूचना पुलिस को दी गई। वहीं पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर विजय नगर चौकी के द्वारा तीनों ट्रकों को जब्त कर खनिज विभाग को अग्रिम कार्यवाही के लिए सौंप दिया गया।
गौरतलब है कि खनिज विभाग के संरक्षण एवं शह पर क्षेत्र में लगातार अवैध रेत उत्खनन एवं परिवहन होता रहा। अवैध रेत उत्खनन एवं परिवहन के चलते जहां हजारों पेड़ों की बलि ले ली गई वहीं सड़क की स्थिति अत्यंत जर्जर हो गई है। अवैध रेत उत्खनन एवं परिवहन से हो रहे नुकसान को देखते हुए ग्रामीण अब गांव-गांव में इसका विरोध करना प्रारंभ कर दिए हैं।
क्षेत्र में स्थिति ऐसी हो गई है कि यदि अवैध रूप से रेत की परिवहन की जाती है तो ग्रामीण उसे तत्काल रुकवा कर खनिज विभाग एवं पुलिस को सूचित कर रहे हैं एवं कार्यवाही करने का अनुरोध कर रहे हैं।
सूचना पर पुलिस विभाग मौके पर पहुंच रहा है परंतु खनिज विभाग अभी भी पहुंचने की जहमत नहीं उठा रहा है। ग्राम गम्हरिया से हो कर 3 ट्रक रेत जा रहा था जिसे ग्रामीणों द्वारा रोका गया एवं पुलिस को सूचना दी गई।जब्त सभी ट्रक यूपी के
सूचना पर मौके पर एसडीओपी एमके सूर्यवंशी, विजय नगर चौकी प्रभारी धीरेंद्र बंजारे, सहायक उपनिरीक्षक रामदेव सिंह सहित पुलिस बल मौके पर पहुंचा एवं ट्रकों को जब्त कर चौकी लाया गया। तीनों जब्त ट्रक उत्तर प्रदेश नंबर के हैं।