Latest:
ज्योतिष

नवरात्रि में अपने घर ले आएं ये पौधे ,जिंदगी भर नहीं होगी पैसों की दिक्कत

अंबिकापुर । वर्तमान भारत ।

पं अजय कुमार पाठक( शास्त्री)

ज्योतिषाचार्य

आज यानि 07 अक्टूबर से शारदीय नवरात्रि की शुरुवात हो रही है। नवरात्रि का हिंदू धर्म में विशेष महत्व है । लोग तरह – तरह की साधना करते हैं ।सुख शांति और समृद्धि के लिए हिंदू परिवार नवरात्रि में पूरी तरह से भक्तिमय हो जाता है।अपने जीवन में खुशियां लाने के लिए लोग नवरात्रि में तरह – तरह के उपाय करते हैं। ज्योतिष के अनुसार अगर कुछ खास पौधों को नवरात्रि (Navratri 2021) के दिनों में घर में लगा लिया जाए, तो जिंदगी को खुशियों से भर देती हैं. आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ पौधों के बारे में जानते हैं ।

तुलसी

हिंदू धर्म में कुछ पौधों को बहुत ही शुभ माना गया है. इनमें तुलसी का पौधा भी एक है. हिंदू धर्म में तुलसी का विशेष महत्व है।इसे भगवान रूप माना जाता है। नवरात्रि में घर में तुलसी पौध लाना शुभ माना जाता है। इससे लक्ष्मी जी भक्तों पर प्रसन्न होती हैं। बस ध्यान इतना रखना है कि रविवार और एकादशी को छोड़कर प्रतिदिन तुलसी पौधे को जल देना चाहिए और प्रतिदिन शाम को तुलसी कोट में दीपक जलाना चाहिए ।

केला

हिंदू धर्म में केले का भी विशेष महत्व है। मान्यता के अनुसार गुरुवार को जल में दूध मिलाकर चढ़ाने से आर्थिक स्तिथि सुधरने लगती है। नवरात्रि में घर में केले का पौधा घर में लगाना बहुत शुभ माना जाता है ।

हरसिंगार

हिंदू धर्म की मान्यता के अनुसार नवरात्रि में घर में हरसिंगार का पौधा लगाना अत्यंत लाभकारी होता है। इससे आय के बंद स्त्रोत खुल जाते हैं और नए स्त्रोतों के द्वार खुलने लगते हैं।

बरगद पत्ता

आर्थिक स्तिथि मजबूत करने में बरगद की पत्तियों का भी विशेष महत्व है। इसके लिए बरगद के पत्ते को गंगाजल में धोकर उस पर देशी घी से स्वास्तिक बनाएं।इसके बाद इस पत्ते को धूप दिखाकर 9दिनो तक पूजा करें। बाद में इसे लाल कपड़े में लपेटकर पूजा पूजा स्थान पर ही रखा रहने दें। पूर्ण श्रद्धा और विश्वास के साथ इस तरह पूजा करने से आपकी आर्थिक स्तिथि सुधरेगी और सुख शांति एवम समृद्धि में वृद्धि होगी ।

धतूरे की जड़

यदि आप अपनी आर्थिक स्तिथि मजबूत करना चाहते हैं तो इस नवरात्रि में आप अपने घर धतूरे की जड़ ले आएं। उसे लाल कपड़े में लपेटकर पूजा स्थान पर रखकर मां काली के मंत्र का जाप करें ।

शंखपुष्पी की जड़

शंखपुष्पी की जड़ को चांदी के डिब्बे में रखकर उसे स्थान

पर रख दें जहां आप पैसे रखते हैं। आपकी आर्थिक स्तिथि सुदृढ़ होगी।