Latest:
जानकारी

बाइक चलाने में बरतें ये छोटी – छोटी सावधानियां , होगी ईंधन की बचत

अम्बिकापुर । वर्तमान भारत ।

इरफान सिद्दीकी ( उप संपादक )

मध्यम वर्गीय परिवार की आज की मुख्य सवारी बाइक है। बाइक बिना आज हम जिंदगी की कल्पना भी नहीं कर सकते ।घर से निकले बिना कोई काम होता नही और घर से निकलने के लिए बाइक आज एक जरूरत बन गई है । किंतु,आए दिन पेट्रोल की कीमत में वृद्धि एक मध्यम वर्गीय व्यस्क्ति को किसी न किसी रूप में परेशान जरूर करती है।घर से बाइक लेकर निकलते ही पेट्रोल की चिंता सताती रहती है । पेट्रोल की कीमत को नियंत्रित करना हमारे वश में नहीं है ,लेकिन बाइक चलाने में थोड़ी से सावधानी बरतकर हम पेट्रोल की खपत कम कर सकते है। आइए जानते हैं हम किस तरह अपनी बाइक में पेट्रोल की बचत कर सकते हैं ,ईंधन की खपत कम कर सकते है ।

ब्रेक लगाने से पहले दबाएं क्लच

हम में से बहुत सारे लोग बाइक रोकने समय पहले ब्रेक दबाते हैं और फिर बाद में क्लच। यदि आप भी ऐसा करते हैं तो आज ही अपनी यह आदत बदल डालिए और बाइक रोकते समय पहले क्लच दबाइए फिर ब्रेक ।ऐसा करने से इंजन को थोड़ा आराम मिल जाता है और वह गर्म नही हो पाता जिससे ईंधन की बचत होती है । इसके विपरित पहले ब्रेक दबाने से हीट के कारण इंजन गर्म हो जाता है और ईंधन की खपत बढ़ जाती है ।

क्लच पूरी तरह से दबाएं

हम में से कई लोग क्लच को बगैर पूरी तरह से दबाए गियर बदलते है । ऐसा करने से इंजन पर दबाव पड़ता है जिससे इंजन गर्म हो जाता है और ईंधन की खपत बढ़ जाती है । गियर बदलने में हमे पूरी सावधानी बरतनी चाहिए और क्लच पूरी तरह से दबाकर ही गियर बदलनी चाहिए। इससे इंजन पर कोई अतिरिक्त लोड नही पड़ेगा ,जिससे वह गर्म नही होगा और ईंधन की अतिरिक्त खपत नही होगी ।

स्पीड में न मारें ब्रेक

कई लोगों में स्पीड से चलते हुए झटके से ब्रेक मारने की आदत होती है । ऐसा करने से भी इंजन पर अतिरिक्त दबाव पड़ने के करना इंजन गर्म हो जाता है और ईंधन की खपत बढ़ जाती है । यदि आप ईंधन की बचत करना चाहते हैं तो कभी भी स्पीड में झटका देकर ब्रेक न मारें ।

ब्रेक पर अनावश्यक न रखें पैर

बाइक चलाते वक्त कई लोगों में ब्रेक पर पैर रखने की आदत होती है । ब्रेक पर पैर रखने से भी इंजन पर दबाव पड़ता है और ईंधन की खपत बढ़ जाती है। इसलिए यदि आप बाइक चला रहे हों और ब्रेक न मारना हो तो ब्रेक पर पैर न रखें ।ब्रेक पर तभी पैर रखें जैसी ब्रेक मारनी हो ।

इकोनॉमी रेंज में चलाएं बाइक

कई लोगों में यह भ्रांति है की ज्यादा स्पीड या कम स्पीड से बाइक चलाने पर ईंधन की बचत होती है। लेकिन ,यह सही नही है । हरेक बाइक के स्पीडमीटर में इकोनॉमिक रेंज का निशान दिया होता है। उसी रेंज में बाइक चलाने पर ईंधन की बचत हो सकती है। इकोनॉमिक रेंज से कम या अधिक की स्पीड से बाइक चलाने पर ईंधन की खपत बढ़ जाती है। अतः हमेशा इकोनॉमिक रेंज में ही बाइक चलाने की कोशिश करें ।

एक समान स्पीड से चलाएं बाइक

बार – बार स्पीड बढ़ाने और कम करने से भी बाइक के माइलेज पर असर पड़ता है। सही माइलेज प्राप्त करने और ईंधन की बचत के लिए एक समान गति से बाइक चलाने की कोशिश करनी चाहिए ।

वजन पर रखें ध्यान

ईंधन की बचत करने के लिए हमे वजन पर भी ध्यान देने चाहिए। जितना अधिक वजन बाइक पर होगा उतना ही अधिक दबाव इंजन पर पड़ेगा और ईंधन की खपत बढ़ेगी । इसलिए कोशिश करनी चाहिए कि किसी भी बाइक पर दो से अधिक सवारी न हों ।

टायर में हवा का रखें ध्यान

बाइक के टायर में हवा कम होने पर भी माइलेज कम हो जाता है ।सही माइलेज और ईंधन की बचत के लिए बाइक के टायर में ठीक मात्रा में हवा का होना आवश्यक है। इसलिए समय – समय हवा चेक जरूर करते रहना चाहिए ।

एयर फिल्टर की करें सफाई

एयर फिल्टर के माध्यम से इंजन को हवा मिलता है। लगातार चलन से धूल, मिट्टी या अन्य कारणो से फिल्टर जाम हो जाता है ,जिससे इंजन को पर्याप्त मात्रा में हवा नही मिल पाता और मिले पर असर पड़ने लगता है। अतः सही माइलेज प्राप्त करने और ईंधन की बचत के लिए समय – समय पर एयर फिल्टर को साफ करते रहना चाहिए।

समय पर कराएं सर्विसिंग

सही माइलेज के लिए या ईंधन की बचत के लिए सही समय पर बाइक की सर्विसिंग कराते रहना चाहिए ।सर्विसिग नही कराने से धीरे – धीरे इंजन पर दबाव बढ़ते जाता है और ईंधन खपत बढ़ जाता है । ईंधन की बचत के लिए सही समय पर बाइक की सर्विसिंग आवश्यक है ।

इरफान सिद्दीकी ( उप संप