हादसा :BCN हुई डिरेल्ड …एक दूसरे पर चढ़ गए कई डब्बे, बिखर गए पहिए, यह एक्सप्रेस 7 घंटे लेट……….

इरफान सिद्धिकी उप संपादक

वर्तमान भारत

अंबिकापुर रेलवे स्टेशन पर सामान अनलोडिंग कर लौट रही बीसीएन एमटीएक्स (मालगाड़ी) शनिवार की रात करीब 2.30 बजे कमलपुर रेलवे स्टेशन पर डीरेल्ड हो गई। हादसा इतना जबरदस्त था कि मालगाड़ी के कई डिब्बे एक-दूसरे पर चढ़ गए, वहीं ट्रेन के पहिए रेलवे ट्रैक पर बिखर गए।हादसे में ट्रेन के चालक व परिचालक भी बाल-बाल बच गए। हादसे के बाद अंबिकापुर-जबलपुर एक्सप्रेस को 7 घंटे के लिए रिशेड्यूल किया गया है। हादसे की खबर लगते ही सुबह लोगों की भीड़ लग गई। फिलहाल रेलवे की ओर से पटरियों को खाली करने का प्रयास शुरु कर दिया गया है।गौरतलब है कि शनिवार को एक बीसीएन एमटीएक्स (मालगाड़ी) कुछ सामग्री लेकर अंबिकापुर रेलवे स्टेशन पहुंची थी। यहां माल अनलोडिंग होने के बाद रात करीब सवा 2 बजे अंबिकापुर से बिलासपुर के लिए रवाना हुई।अंबिकापुर रेलवे स्टेशन से महज 7 किलोमीटर दूर कमलपुर स्टेशन के पास पहुंचते ही बीसीएन डीरेल्ड हो गई। टे्रन के पहिए पटरी से उतरने से डिब्बे आपस में टकरा गए और एक-दूसरे के ऊपर चढ़ गए।


पटरियों पर बिखरे पहिए
मालगाड़ी की स्पीड इतनी ज्यादा थी कि डीरेल्ड होते ही कई पहिए निकलकर पटरियों पर इधर-उधर बिखर गए। गनीमत रही कि इस दौरान कोई यात्री ट्रेन वहां से नहीं गुजर रही थी, अन्यथा एक बड़ा हादसा हो सकता था
अंबिकापुर-जबलपुर ट्रेन 7 घंटे लेट।मालगाड़ी डीरेल्ड होने के बाद सुबह करीब सवा 6 बजे अंबिकापुर रेलवे स्टेशन से छूटने वाली अंबिकापुर-जबलपुर ट्रेन भी प्रभावित हुई। इसे 7 घंटे के लिए रिशेड्यूल किया गया है।
यह समय और बढऩे की संभावना जताई जा रही है। इससे ज्यादा लेट होता है तो ट्रेन कैंसिल भी हो सकती हैं। हादसे के बाद रेलवे की रेस्क्यू टीम भी मौके पर पहुंच गई है।