Latest:
PERSONAL CARE

अपने बालों को झड़ने से इस तरह बचाएं

अम्बिकापुर । वर्तमान भारत ।

अनूप कुमार साहनी

आजकल हमारी जीवनशैली और स्ट्रेस के कारण हम बालों के झड़ने से बहुत ज्यादा परेशान रहते हैं। वैसे तो इस परेशानी से पुरुष और महिलाएं दोनों ही जूझते हैं, लेकिन महिलाएं इससे सबसे ज्यादा प्रभावित होती हैं, क्योंकि बाल ही तो हमारे पूरे लुक के लिए जिम्मेदार होते हैं। मगर एक्सपर्ट कहते हैं कि हेयर फॉल होना आम बात है, लेकिन अधिक हेयर फॉल एक गंभीर समस्या हो सकती है।

अब सवाल है कि कैसे पता लगे कि हेयर फॉल को गंभीर कब कह सकते हैं? जानी-मानी विशेषज्ञों के अनुसार , ‘हेयर फॉल एक कॉमन पैटर्न है, जो साइकिलिकल होता है। इसका मतलब यह है कि हर कुछ महीनों में हमारे बाल झड़ते हैं। अगर हम मेडिकल टर्म में कहें तो प्रतिदिन हमारे 100 स्ट्रैंड्स का गिरना नॉर्मल कहा जाता है।’

‘जब आप सुबह उठते हैं तो तकियों पर ज्यादा बाल नहीं होने चाहिए। नहाते वक्त भी कुछ बाल जरूर गिरते हैं, मगर 100 स्ट्रैंड्स से ज्यादा बालों का गिरना बालों के झड़ने की गंभीर समस्या हो सकती है, जिसे मेडिकल टर्म में टेलोजन एफ्लुवियम कहते हैं।’ अगर आप अपने बालों की देखभाल करने के उपाय तलाश कर रही हैं, तो निम्न बताए निम्न टिप्स को ध्यान में रखें

बालों को सिर ऊंचा. करके धोये

हममें से अधिकतर महिलाएं सिर नीचे करके अपने बालों को धोती हैं। सिर नीचे करके बालों को कभी नहीं धोना चाहिए। हमेशा अपने सिर को ऊपर करके धोएं। इसी तरह बालों को सुखाने के लिए महिलाएं तौलिए से बालों को झटकर साफ करती हैं, वो भी बिल्कुल न करें।

हेयर ऑयलिंग करते हुए रखें ध्यान

यह भी ध्यान रखें कि हमें रोज-रोज बालों में तेल नहीं लगाना है। महीने में एक बार हेयर ऑयलिंग करनी चाहिए।’ अगर आपका स्कैल्प बहुत ड्राई है और आप इस वजह से तेल लगाती हैं, तो फिर उसे कंडीशनर की तरह अप्लाई करें। शैंपू करने के बाद तेल और पानी लगाएं, उसे दो मिनट रहने दें और फिर बालों को धो लें।

हेयर स्टीम भी है जरूरी

बालो की अजबूती के हेयर स्टीम भी जरूरी है । इसके लिए ‘आप तेल और सरसों के पाउडर को मिक्स करें और उसे थोड़ा गुनगुना कर अपने बालों में लगा सकती हैं और इसके बाद गरम पानी में तौलिया डुबोकर हेयर स्टीम करें। इससे आपके रूट्स को मजबूती मिलेगी और उनका टूटना कम होगा।’ स्कैल्प की स्किन की वजह से तेल अच्छे से अब्सॉर्ब नहीं हो पाता है, इसलिए स्टीम जरूरी होती है, ताकि वह ब्लड वेसल पर काम कर सके और आपके बाल टूटने से बचें।