Latest:
विविध

यदि आप जीवन में चाहते हैं सफलता तो भूलकर भी न करें ये काम ,लक्ष्मी जी छोड़ देती हैं साथ

अंबिकापुर । वर्तमान भारत ।

जीवन में सफल होना हर कोई चाहता है ,लेकिन सफलता हर किसी को नहीं मिलती। सफलता पाने की रह आसान नहीं है ,लेकिन यदि हम अपने जीवन में कुछ बातों पर ध्यान दें तो हमे सफलता मिल सकती है ।

शास्त्रों और विद्वानों का मत है कि जीवन में सफलता उसी व्यस्कति को मिलती जो अच्छे गुणों को अपनाकर कार्यों को पूर्ण करते हैं। लक्ष्मी जी की कृपा पाने के लिए हम में श्रेष्ठ गुणों का होना आवश्यक है। बिना श्रेष्ठ गुणों के हमे सफलता नहीं मिल सकती । गीता में भी भगवान श्रकृष्ण ने कहा है कि अच्छे गुणों से युक्त व्यक्ति को सभी का प्रेम ,स्नेह और सहयोग मिलता है । अतः ,यदि आपको जीवन में सफल होना हो तो इन कार्यों को कभी न करें –

(1) झूठ का सहारा न लें

सफलता पाने के लिए व्यक्ति को सदैव सत्य के मार्ग पर चलना चाहिए।सफलता पाने के लिए जो लोग झूठ का सहारा लेते हैं या  अनैतिक चीजों का सहारा लेते हैं लक्ष्मी जी उनका साथ छोड़ देती हैं। इसलिए यदि आप चाहते हैं कि लक्ष्मी जी की कृपा आप पर बनी रहे तो आप झूठ या अनैतिक चीजों का सहारा बिलकुल न लें । 

(2) न करें लोभ

लोभ व्यक्ति का सबसे बड़ा शत्रु है। यह व्यक्ति को स्वार्थी बना देता है और पापकर्म के लिए प्रेरित करता है।लोभ करने वाला व्यक्ति कभी संतुष्ट नहीं होता है और वह गलत कार्यों को करने के लिए सदैव तैयार रहता है। लोभ करने वाले को कहीं सम्मान नही मिलता और लक्ष्मी जी भी उसका साथ छोड़ देती हैं।

(3) क्रोध से रहें दूर

जो लोग बात – बात पर क्रोध करते हैं लक्ष्मी जी उनका भी साथ छोड़ देती हैं। ऐसे लोगों को लक्ष्मी जी का आशीर्वाद प्राप्त नहीं होता और लोग भी दूरी बनाने लगते हैं। इस अवगुण से बिल्कुल दूर रहना चाहिए ।

(4) न करें अपकर्म

सफलता पाने के लिए हमे बुरे कर्मों का परित्याग करके सदैव सत्कर्म करना चाहिए । जब तक हम बुरे कर्म करते रहेंगे हमे लक्ष्मी जी का आशीर्वाद प्राप्त नहीं होगा ।

(5) न बनें अकर्मण्य

सफलता पूर्ण मनोयोग से परिश्रम मांगती है । यदि आपने जीवन में कोई लक्ष्य बनाया है तो उसके लिए अपने अवगुणों को दूर करते हुए कठोर परिश्रम करें । सफलता अवश्य मिलेगी।