Latest:
local newsकृषि

योजनाओं का धरातल पर क्रियान्वयन सुनिश्चित कर किसानों को पहुंचाएं लाभ- श्री पटेल…….

वर्तमान भारत

इरफान सिद्दीकी उप संपादक

अम्बिकापुर छत्तीसगढ़ शाकम्भरी बोर्ड के अध्यक्ष श्री रामकुमार पटेल की अध्यक्षता में सोमवार को जिला पंचायत के सभाकक्ष में उद्यान विभाग की समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। अध्यक्ष श्री पटेल ने कहा कि शासन द्वारा संचालित हितग्राही मूलक योजनाओं का शत-प्रतिशत क्रियान्वयन सुनिश्चित करें ताकि उसका लाभ सभी किसानों तक पहुंच सके। उन्होंने स्पष्ट शब्दों में कहा कि सभी कर्मचारी ईमानदारी पूर्वक कार्य करें। कार्य मे किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नही की जाएगी।
श्री पटेल ने कहा कि गांव से बाहर कमाने-खाने जाने वाले ग्रामीणों को उनके घर-बाड़ी में स्वरोजगार के अवसर देकर उन्हें बाहर जाने से रोकना है। लघु सीमांत किसानों को उद्यानिकी विभाग के द्वारा सब्सिडी प्रदान की जाती है। इससे किसानों के जीवन स्तर में सुधार के साथ उनकी आर्थिक स्थिति में मजबूत होगी। समीक्षा बैठक में लघु सीमांत किसानों की उन्नति के लिए शासन के द्वारा चलाये जा रहे योजनाओं की प्रगति के संबंध में सभी ब्लॉक के उपस्थित अधिकारियों से जानकारी ली गई। जनपद स्तर के अधिकारियों से उद्यानिकी विभाग के अंतर्गत चलने वाले नर्सरी, गोठान, मॉडल गोठान, सामुदायिक बाड़ी विकास योजना, सब्जी क्षेत्र विस्तार योजना, पौधरोपण , कम्युनिटी फेंसिंग योजना तथा अन्य बागवानी फसलों के उत्पादन पर विस्तार से चर्चा किया। उन्होंने मीटिंग के दौरान कई किसानों से टेलीफोनिक चर्चा कर उनके द्वारा विभाग से लिये जा रहे लाभ की जानकारी प्राप्त की। इसके साथ ही राजीव गांधी किसान न्याय योजना के अंतर्गत सम्मिलित किये गए किसानों को मिलने वाले लाभ के संबंध में जानकारी प्राप्त कर आवश्यक निर्देश दिए गए।

मीटिंग हॉल में मीटिंग लेते श्री पटेल
 बैठक में शाकम्भरी बोर्ड के सदस्य श्री पवन पटेल, श्री अनुराग पटेल, श्री दुखवा राम पटेल, श्री हरिलाल पटेल, उद्यानिकी विभाग के उप संचालक श्री केएस पैकरा सहित उद्यान विभाग के अधिकारी  तथा कर्मचारी उपस्थित थे।