Latest:
local news

कलेक्टर ने धान खरीदी केंद्रों का किया निरीक्षण चाक-चौबंद व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश……….

वर्तमान भारत

इरफान सिद्धिकी उप संपादक

अम्बिकापुर कलेक्टर श्री संजीव कुमार झा ने सोमवार को दरिमा तहसील अंतर्गत धान खरीदी केंद्र करजी, दरिमा और रकेली का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने खरीदी केंद्रों में चाक-चौबंद व्यवस्था सुनिश्चित कराने के निर्देश अधिकारियों को दिए।
कलेक्टर ने करनी खरीदी केंद्र में नमी मापक यंत्र, वजन मशीन, स्टेंसिल, बारदाने की उपलब्धता के बारे में पूछताछ की। उन्होंने समिति प्रबंधक को पारदर्शिता के साथ तथा किसानों की सुविधाओं को ध्यान में रख कर खरीदी करने के निर्देश दिए। दरिमा खरीदी केंद्र में बारदाना भंडारण कक्ष में साफ-सफाई की कमी पर नाराजगी जाहिर करते हुए सभी कक्षों और परिसर को साफ रखने कहा। नए बारदानों को 50-50 के बंडल बनाकर रखने के निर्देश दिए। उन्होंने नमी मापक यंत्र तथा वजन मशीन की कैलिबिरेशन जांच प्रमाण का अवलोकन किया। कलेक्टर ने समिति के अध्यक्ष और समिति प्रबंधक को शासन के निर्देशानुसार खरीदी के पहले दिन से ही किसानों के बारदानों में भी धान खरीदी करने कहा। उन्होंने कहा कि इसकी जानकारी किसानों को दें। निगरानी समिति की बैठक में भी इसकी चर्चा करें। धान चबूतरे के पास नजदीक से गुजरी बिजली तार को शिफ्ट कराने के भी निर्देश दिए।
कलेक्टर ने नवीन धान खरीदी केंद्र रकेली का स्थल निरीक्षण किया। उन्होंने बारिश होने की स्थिति में जल भराव के मद्देनजर जल निकासी की व्यवस्था तथा ट्रक के आवागमन के लिए समतलीकरण के निर्देश दिए। स्थल में शासकीय भूमि पर निजी व्यक्ति द्वारा अतिक्रमण कर अरहर की खेती करने पर पटवारी श्री आनंद प्रकाश बाखला को फटकार लगाते हुए कहा कि पटवारी का काम केवल सीमांकन, बंटवारा, नामांतरण का ही नही है उसे शासकीय जमीन के अतिक्रमण पर भी नजर रखना है और अतिक्रमण मुक्त भी कराना है। उन्होंने पटवारी और आरआई को खरीदी केंद्र में लिए चिन्हांकित जमीन का कल ही पूरे जमीन की नाप -जोख कर मार्किंग करने और बल्ली गाड़ने के निर्देश दिए।


इस दौरान जिला पंचायत सीईओ श्री विनय कुमार लंगेह, जिला खाद्य अधिकारी श्री रविन्द्र सोनी, जिला विपणन अधिकारी श्री आरपी पाण्डेय, जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के नोडल अधिकारी श्री पीसी गुप्ता, तहसीलदार श्री इरशाद अहमद, सरपंच श्री रामचन्द्र सिंह पोर्ते सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे