Latest:
कृषि

रंग – बिरंगी गोभियां उगाने वाला किसान …..जानिए क्या है इससे फायदा …..

वर्तमान भारत । कृषि ।

छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिले के मल्हार में रहने वाले कृषक जदुनंदन वर्मा ने कृषि जगत मे एक नई पहचान बनाई है ।उन्होंने अपनी मेहनत और लगन से चार रंग के गोभियों का उत्पादन किया है।जिन चार रंग की गोभियो का उत्पादन उन्होंने किया है उनसे सफेद रंग के अलावा गुलाबी , हरी और पीले रंग की गोभियां शामिल हैं।ऐसा माना जा रहा है कि इन रंगीन गोभियों मे अपेक्षाकृत अधिक मात्रा मे पोषक तत्व पाया जाता है।जदुनंदान वर्मा इसे शीघ्र है बाज़ार मे लाने की तैयारी में हैं ।

होने लगी है मांग

जदुनंदन वर्मा अपने गोभीयों के लेकर बहुत ज्यादा उत्साहित हैं और उन्हें इसका बहुत ज्यादा रिस्पॉन्स मिल रहा है। दरअसल वर्मा जी अपने फसल का वीडियो सोशल मीडिया पर कर देते हैं जिससे सोशल मीडिया से भी उनके उत्पादन की मांग आने लगी है।

मिलता है अधिक दाम

जदुनंदन वर्मा व्यावसायिक खेती पर जोर देते हैं । उनका कहना है कि परंपरागत खेती करने में मेहनत कम लगती है ,लेकिन यह व्यावसायिक नहीं है।छोटे से खेत में ही व्यावसायिक ढंग से खेती करके अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है। सफेद गोभी की अपेक्षा रंगीन गोभियों के दाम अधिक मिलते है।ये गोभिया विदेशी वैरायटी की है ,लेकिन यहां भी इनका उत्पादन बढ़िया हो रहा है तथा फूड कल्चर में बदलाव के कारण जो लोग उबली सब्जियां खाने लगे हैं जिसके कारण ही इन गौभियों की डिमांड बढ़ी है।

पोषक तत्वों से भरपूर है ये गौभिया

वर्मा अपनी खेती को लेकर विभिन्न स्रोतों से जानकारी इकट्ठा करते रहते है।विभिन्न कंपनियों और विशेषज्ञों से उन्हे यह जानकारी मिल चुकी है कि रंगीन गो गोभियों मे पोषक तत्वों को भरपूर मात्रा होती है। इनमे कैल्शियम , फास्फोरस , मैग्नेशियम , , जिंक जैसे पोषक प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं।ये गोभिया बुजुर्ग और गर्भवती महिलाओं के लिए बेहद लाभकारी है। ये इम्यूनिटी बढ़ाने में सहायक हैं ।

वैज्ञानिक बनाना चाहते थे

जदुनंदन वर्मा को बचपन से ही खेती में नए – नए प्रयोग करने का शौक रहा है । वे कृषि वैज्ञानिक बनना चाहते थे किन्तु विषम परिस्थितियों के कारण वे पढ़ाई नहीं कर सके और बचपन से फावड़ा कुदाली थम लिए थे। मगर उनके जीवन का एक सुखद पहली यह है कि उनकी इस एंटीक खेती उनकी अर्थी स्तिथि सुधरने लगी है और उन्होंने अपने बेटे को कृषि महाविद्यालय में प्रवेश भी दिला दिया है।