PERSONAL CARE

beauty tips : इन पांच चीज़ों से बनाएं अपनी त्वचा को यंग एंड ग्लोइंग ….

वर्तमान भारत। पर्सनल केयर ।

हम सब चाहते हैं कि हमारी त्वचा (Skin) हर मौसम में स्वस्थ और जवां (Young) बनी रहे और उसकी नमी बरकरार रहे. क्योंकि रूखी और बेजान त्वचा समय से पहले ही बूढ़ी (Old) नज़र आने लगती है. लेकिन इसके लिये हमें हमेशा अपनी त्वचा की उचित देखभाल करते रहने की जरूरत होती है. खासतौर से सर्दियों के रूखे मौसम में, क्योंकि इस मौसम में समस्या काफी बढ़ जाती है. खासतौर पर सर्दियों (Winter) के मौसम में. क्योंकि इन दिनों सर्द हवाओं की वजह से हमारी त्वचा बहुत ज्यादा रूखी और बेजान हो जाती है. ऐसा इसलिए क्योंकि ये मौसम हमारी त्वचा से नमी चुरा लेता है जिससे स्किन पर रिंकल्स (Wrinkles) भी आसानी से पड़ने लगते हैं. ऐसे में त्वचा को नर्म-मुलायम बनाने और उसकी चमक भी बरकरार रखने के लिए कुछ उपाय करने की जरूरत है .यहां हम कुछ ऐसे ही 5 आसान और घरेलू उपायों के बारे में बात करेंगे, जिन्हें अपनाकर हम अपनी त्वचा को सर्दियों के दौरान भी हेल्दी, सॉफ्ट एंड ग्लोइंग रख सकते हैं. आइये जानते हैं इन 5 चीजों के बारे में.

केला

पोटैशियम और अच्छे फैट से भरपूर होता है. इसका इस्तेमाल हमारी त्वचा के लिये मॉइस्चराइजर की तरह काम करता है और उसमें ताज़गी भर देता है. इसके लिये केला लेकर उसे अच्छे से मैश करें और अब इस पेस्ट से गर्दन और चेहरे की अच्छी मालिश करें. थोड़ा वक़्त बीतने के बाद इसे पानी से धो लें. आप देखेंगे कि इससे आपकी त्वचा पर रूखापन नहीं रहेगा और वह पहले से काफी नर्म और जवां दिखने लगी है।

शहद

शहद का इस्तेमाल त्वचा के लिये किसी औषधि से कम नहीं. फूलों के पराग से निर्मित शहद त्वचा को पोषण देने के साथ ही मृत कोशिकाओं यानी डेड-सेल्स को हटाने का काम भी करता है. इसे उचित मात्रा में लेकर चेहरे पर लगा लें और10-15 मिनट बाद पानी से धो लें. अब आपकी त्वचा नर्म-मुलायम और पहले से कहीं अधिक जवां दिखने लगेगी.

बादाम का तेल

बादाम का तेल विटामिन-ई से भरपूर होता है. शहद के साथ मिलाकर लगाने से इसके फ़ायदे और भी बढ़ जाते हैं. इसके लिये बादाम का तेल और शहद बराबर मात्रा में लेकर मिलायें. फिर इसे गर्दन और चेहरे पर मालिश करते हुये लगा लें, इसके थोड़ी देर बाद पानी से चेहरा धो लें. इस तरह आपकी त्वचा पहले से कहीं अधिक जवां और चमकदार नजर आएगी.

जैतून का तेल

जैतून का तेल विटामिन-ई से तो भरपूर होता ही है, इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण भी पाये जाते हैं. जो त्वचा संबंधी तमाम समस्यायें भी हल करते हैं. इसे दूध के साथ भी लगाना बेहतर रहता है. इस तेल से चेहरे की मसाज करने से स्किन सॉफ्ट एंड ग्लोइंग बनने लगेगी.

दूध

दूध तमाम तरह के मिनरल्स और विटामिन्स से भरपूर होता है. इसमें फैट भी पाया जाता है. दूध या उसकी मलाई चेहरे के साथ ही हाथ-पैरों पर लगाने से खासकर सर्दियों के दौरान हमारी त्वचा नर्म-मुलायम और चमकदार बनी रहती है. स्किन पर दूध की मलाई तिल के तेल में मिलाकर लगाना कहीं बेहतर होता है.