PERSONAL CARE

यदि रहना है स्वस्थ तो प्रतिदिन जरूर दौड़िए …..जानिए दौड़ने के 05 महत्वपूर्ण फायदे ….

अंबिकापुर । वर्तमान भारत ।

ए.के.सिंह ( संपादक )

दौड़ना कार्डियो( Cardio) व्यायाम का एक रूप है ।यह कैलोरी बर्न करने और दिल को स्वस्थ रखने में मददगार है। एक घंटा दौड़ने से कम से कम 400 कैलोरी बर्न होती है। दौड़ना एक्टिव रहने, स्वास्थ का ख्याल रखने, पर्यावरण का आनंद लेने आत्म देखभाल विकसित करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है, जिसे अन्य व्यायाम दिनचर्या के साथ वैकल्पिक किया जा सकता है या कसरत के एकमात्र रूप के रूप में किया जा सकता है। कैलोरी बर्न करने और दिल को स्वस्थ रखने के अलावा, दौड़ने से आपको और भी कई फायदे मिल सकते हैं।

दौड़ने के 5 फायदे

1. स्वस्थ रहने के लिए

स्वस्थ रहने के लिए दौड़ना सर्वोत्तम तरीका है।चिकित्सा अनुसंधान के अनुसार, आप रोजाना दौड़कर अपने अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकते हैं। यह फेफड़ों के कार्य में सुधार करने का भी एक शानदार तरीका है। आप अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देते हैं और रक्त के थक्कों के विकास के जोखिम को भी कम करते हैं।

2. वजन घटाने में सहायक

बढ़ता हुआ वज़न कई बीमारियों को न्यौता देता है।स्वस्थ रहने के लिए वज़न को नियंत्रित करना अत्यंत आवश्यक है ।दौड़ने से वज़न कम और नियंत्रित होता है । यदि आप अपना वजन कम करना चाहते है तो आज से ही दौड़ना शुरू कर दीजिए । इससे आपकी अतिरिक्त कैलोरी बर्न होगी और आपका वजन कम होगा।

3.आत्मविश्वास बढ़ाने केे लिए

ज्यादातर लोग दौड़ने के शारीरिक फायदों को ही देखते हैं। हालाँकि, व्यायाम का यह रूप आपकी भावनात्मक ज़रूरतों और मनोवैज्ञानिक ज़रूरतों के लिए भी अच्छा है। जब आप एक व्यायाम के रूप में दौड़ना शुरू करते हैं, तो आप समय के साथ शारीरिक रूप से दिखने में सकारात्मक बदलाव देखेंगे। यह आपके आत्म-सम्मान और आत्मविश्वास को बढ़ाता है, जो आपको खुश करता है और खुद को और आगे बढ़ाने के लिए दृढ़ संकल्पित होता है।

4. डिप्रेशन से लड़ने में मदद मिलती है

डिप्रेशन होने के संकेतों में से कुछ ना करें की इच्छा, बैठे रहने या सोते रहने की इच्छा और उदास रहना भी होते हैं। यदि आपको लगता है कि आप डिप्रेशन में पड़ रहे हैं, तो इसे बिगड़ने से रोकने का एक आसान तरीका है दौड़ना। दौड़ने से मस्तिष्क को ऐसे हार्मोन स्रावित करने में मदद मिलती है जो आपके मूड को बेहतर बनाने का काम करते हैं। यह अंततः अवसाद की भावनाओं को खत्म करने में मदद करता है।

5. बेहतर नींद में मददगार
दौड़ना अच्छी नींद मे भी सहायक है।दरसअल , दौड़ने से शरीर दिनचर्या के अनुकूल हो जाता है और शरीर को आराम की आवश्यकता महसूस होने लगती है।इसलिए अपनी दिनचर्या के बाद आप जब भी बिस्तर पर जाते हैं अच्छी नींद आती है।