Latest:
Feature News

गिनाबहार व खटंगा में लगी टंकी…लोगों को मिला पानी…जल जीवन मिशन में गांवों में पानी सप्लाई शुरू…

जशपुर । वर्तमान भारत ।

गजाधर पैकरा की रिपोर्ट

जशपुर नगर-जल जीवन मिशन के तहत दूरस्थ गांवों में पेयजल की सुविधा टेपनल के माध्यम से उपलब्ध कराई जा रही है !जल आपूर्ति के साधन उपलब्ध होने से लोगों को दूरदराज से पानी लाने की आवश्यकता नहीं पड़ रही है! लोगों के घरों में पानी उपलब्ध हो रहा है !जिससे ग्रामवासी बहुत खुश हैं!

जिले के कुनकुरी विकासखंड की गिनाबहार दुलदुला विकासखंड के ग्राम पंचायत खटंगा में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा नए पानी टंकी का निर्माण किया गया है! इससे आसपास के लोगों को आसानी से जलापूर्ति हो रही है!

कुनकुरी विकासखंड के उपखंड लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी कार्यालय में 1.8 जल शुद्धीकरण भी स्थापित है !जहां पानी को शुद्ध करके विभिन्न वार्डों में शुद्ध पेयजल की आपूर्ति की जा रही है! जिले के जसपुर,पत्थलगांव में भी पानी को शुद्ध करने के लिए जल शुद्धीकरण संयंत्र स्थापित किया गया है !लोक स्वास्थ्य विभाग के कार्यपालन अभियंता वी.के.उरमालिया ने बताया कि पानी को शुद्ध करने के लिए एलम चुना भी डाला जाता है, ताकि गंदे पानी को जल संयंत्र शुद्धीकरण के माध्यम से पानी को साफ किया जा सके !

उन्होंने बताया कि गिनाबहार में जल जीवन मिशन के तहत लगभग 200 घरों में टेपनल के माध्यम से पानी उपलब्ध कराया जा रहा है !इसी प्रकार खटंगा में भी लगभग 200 घरों में शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराया जा रहा है !जल जीवन मिशन योजना में दूरदराज के गांवों के लोगों को पीने के लिए शुद्ध पेयजल की आपूर्ति हो रही है !

योजना के तहत जिले के प्रत्येक ग्राम बसाहट के हर घर में नल कनेक्शन दिया जा रहा है! जल जीवन मिशन का उद्देश्य है कि दूरदराज गांव के पारा,टोला,कस्बा आंगनबाड़ी भवन,आश्रम, छात्रावास,प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र,टेपनल के माध्यम से पेयजल की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है !अब तक 222 स्वास्थ्य केंद्र आश्रम, छात्रावासों में 184,1166 स्कूल,1482 आंगनबाड़ी में टेपनल से पानी उपलब्ध हो रहा है..!