Latest:
local news

जिला प्रशासन की अनोखी पहल : गोठानों में निर्मित गोबर की लकड़ियों से होगा इस बार होलिका दहन,हर्बल गुलाल से खेली जाएगी होली,सी मार्ट में उपलब्ध रहेगा हर्बल गुलाल … शांति और सौहार्दपूर्ण माहौल में मनायी जाएगी होली और शब-ए-बारात

अंबिकापुर । वर्तमान भारत ।

इरफ़न सिद्दीकी

होली और शब-ए-बारात शांति और सौहार्दपूर्ण माहौल में मनायी जाएगी तथा होली में हर्बल गुलाल के प्रयोग को प्राथमिकता दी जाएगी। होलिका दहन में गो-काष्ट का उपयोग किया जाएगा। कलेक्टर श्री संजीव कुमार झा की अध्यक्षता में मंगलवार को कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित शांति समिति की बैठक में यह निर्णय सर्वसम्मति से लिया गया। इस वर्ष होली और शब-ए-बारात दोनों 18 मार्च 2022 को मनायी जाएगी।


कलेक्टर श्री झा ने कहा कि होली उमंग उत्साह और उल्लास का त्यौहार है उसे उसी रुप में मनाएं हुड़दंग में न बदले। किसी को भी जबरदस्ती रंग न लगाएं इससे विवाद उत्पन्न होता है। शांति समिति के सभी सदस्य प्रशासन के लिए ब्रांड एंबेस्डर हैं। लोगों को शांतिपूर्ण तरीके से होली मनाने के लिए जागरूक करने में मदद करें। उन्होने कहा कि होलिका दहन केवल चिन्हांकित स्थानों पर तथा निर्धारित उंचाई का ही होलिका हो।


तीन सवारी वाहन चालकों पर होगी कार्रवाई

होली के दिन मोटर सायकल में तीन सवारी के साथ चलने वाले वाहनों को जब्ती की कार्यवाही की जाएगी। पुलिस इसके लिए चौक-चौराहों पर सख्ती के साथ तैनात रहेगी। इसी प्रकार बोर्ड परीक्षाओं को ध्यान में रखते हुए होली में तेज आवाज में डीजे बजाने पर प्रतिबंध रहेगी। उल्लंघन करने पर कार्यवाही की जाएगी। अवैध शराब एवं अन्य मादक पदार्थों की बिक्री पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगी। शराब को सेवन कर वाहन चलाने वालों पर भी कड़ी कार्यवाही की जाएगी। वाहन चालक का अस्पताल में मुलाहिजा कराया जाएगा।

कलेक्टर ने कहा कि सामाजिक सौहार्द बनाए रखने के लिए सोशल मीडिया में सावधानीपूर्वक किसी सामग्री पोस्ट करें। अफवाह, भ्रामक एवं गलत बातों को तत्काल शेयर न करें और न हीं फैलने दें। लोगों को जागरूक करने का प्रयास करें। सोशल मीडिया कानून व्यवस्था के लिए सबसे बड़ी चुनौती है। इसी प्रकार शब-ए-बारात में नामाजियों पर जबजस्ती रंग न डालें।

बताया गया कि शब-ए-बारात 18 मार्च को रात्रि 8 बजे कब्रिस्तान में शुरू होगा। कलेक्टर ने कहा कि होली के दिन सभी तालाबों में आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा गोताखोरों को तैनात की जाए। इसी प्रकार स्वास्थ्य विभाग एंबुलेंस की पर्याप्त व्यवस्था के लिए 10-12 वाहन चिन्हांकित कर लें ताकि समय पर एंबुलेंस हो सके। सभी विकासखंड मुख्यालय के अस्पतालों में चिकित्सक एवं अन्य कर्मचारियों की ड्यूटी लगाएं। उन्होंने सभी ग्राम पंचायतों में भी प्रतिबंधों को लागू कराने के लिए मुनादी कराने कहा।
शांति समिति की बैठक में सदस्यों द्वारा होली एवं शब-ए-बारात मनाने के लिए अपने-अपने विचार व सुझाव रखे।

बैठक में बीस सूत्रीय कार्यान्वयन समिति के उपाध्यक्ष श्री अजय अग्रवाल, पुलिस अधीक्षक श्री अमित तुकाराम कांबले, जिला पंचायत सदस्य श्री राकेश गुप्ता, पार्षद श्री द्वितेन्द्र मिश्रा, श्री आलोक दुबे, श्री दीपक मिश्रा, श्री सतीश बारी, श्रीमती गीता रजक, जिला पंचायत के सीईओ श्री विनय कुमार लंगेह, अपर कलेक्टर श्री एएल ध्रुव, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री विवेक शुक्ला, एसडीएम श्री प्रदीप साहू अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।