राजनीती

छत्तीसगढ़ समाचार :”केंद्र सरकार लोन ले और राज्य को दे और लोन का भुगतान भी केंद्र ही करे”…सीएम भूपेश बघेल का बड़ा बयान…

रायपुर। वर्तमान भारत ।

गजाधर पैंकरा की रिपोर्ट

सीएम भूपेश बघेल सोमवार सुबह महाराष्ट्र दौरे के लिए रवाना हुए! महाराष्ट्र रवाना होने से पहले श्री भुपेश बघेल ने भारत सरकार द्वारा राज्यों को दिए जाने वाले जीएसटी को बंद किए जाने को लेकर केंद्र की मोदी सरकार पर करारा प्रहार किया !

बता दें कि इस संबंध में सीएम भूपेश बघेल ने इस संबंध में 17 राज्यों के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखा है !महाराष्ट्र रवाना होने से पहले सीएम भूपेश बघेल ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि जीएसटी क्षतिपूर्ति नहीं मिलने से राज्य को नुकसान होगा! सालाना छत्तीसगढ़ को 5 हजार करोड़ रुपए क्षतिपूर्ति के नहीं मिल पाएंगे !इसलिए क्षतिपूर्ति को 10 वर्षों तक जारी रखने का आग्रह है !छत्तीसगढ़ समेत उत्पादक राज्यों को सबसे ज्यादा होगा नुकसान !

उन्होंने भाजपा के केंद्र सरकार के सहयोग से लोन लेने के मामले में कहा कि भारत सरकार लोन लेकर हम को दे तो बेहतर होगा! राज्य बैंकों से बात करेंगे तो रेट और शर्त अलग-अलग होगी! इसलिए केंद्र सरकार लोन ले और राज्य को दें !लोन को पटाने का काम भी केंद्र सरकार करें!

गौरतलब है कि कल सीएम भूपेश बघेल ने जीएसटी की राशि भुगतान बंद किए जाने को लेकर ट्वीट कर लिखा था !कि केंद्र सरकार ने निर्णय लिया है कि जून 2022 के बाद राज्यों को दी जाने वाली जीएसटी की क्षतिपूर्ति बंद कर दी जाएगी !इसके उत्पादक राज्यों को राजस्व की भारी हानि होगी !हमने केंद्र से जीएसटी क्षतिपूर्ति जारी रखने या वैकल्पिक व्यवस्था बनाने का आग्रह किया था! मैंने 17 राज्यों के मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर अनुरोध किया है कि केंद्र सरकार से क्षतिपूर्ति 10 वर्ष तक जारी रखने के लिए साझा आग्रह किया जाए..!