Latest:
local news

*किशोर सशक्तिकरण की दिशा में प्रगति लाने जय हो कार्यक्रम का किया शुभारंभ

जशपुर। वर्तमान भारत ।

रोहित कुमार

जशपुरनगर(वर्तमान भारत न्यूज)। विधायक जशपुर विनय भगत एवं कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल द्वारा आज जिला कार्यालय के मंत्रणा सभाकक्ष में किशोर सशक्तिकरण की दिशा में प्रगति लाने के लिए जय हो कार्यक्रम का शुरूआत किया गया। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक विजय अग्रवाल, अपर कलेक्टर आईएल ठाकुर, यूनीसेफ चीफ छत्तीसगढ़ जॉब जकारिया, सामाजिक व्यवहार परिवर्तन विशेषज्ञ अभिषेक सिंह, जनपद पंचायत मनोरा के उपाध्यक्ष संजीव कुमार भगत, सूरज चौरसिया, अजय गुप्ता, अमित महतो, सहित महिला बाल विकास विभाग, शिक्षा विभाग, पुलिस विभाग के अधिकारी कर्मचारी एवं स्वयंसेवी उपस्थित थे। इस अवसर पर उपस्थित सभी अतिथियों द्वारा जय हो कार्यक्रम का मोनो का लोकार्पण किया गया साथ ही उपस्थित सभी लोगों कार्यक्रम के माध्यम से लोगो को जागरूक करने की शपथ भी दिलाई गई।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक ने जिला प्रशासन एवं यूनिसेफ को आमजनों में विभिन्ना क्षेत्रों में जागरूकता लाने के जय हो जैसे नवाचार पहल के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि जय हो एक नई सोच है। यह युवाओं को एक नई दिशा प्रदान करेगा। श्री भगत ने कहा कि पिछ्ड़े क्षेत्र के लोगों के विकास, उन्हें शिक्षा से जोड़ने, उनमें स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता लाने में यह कार्यक्रम अपना महत्वपूर्ण योगदान निभाएगा। जिससे लोगों में अपने अधिकारों के प्रति सजगता बढ़ेगी। इसके लिए निचले स्तर पर कार्य करने की आवश्यकता है जो कि ‘जय हो’ कार्यक्रम के स्वयंसेवी युवाओं के द्वारा किया जाएगा। श्री भगत ने कहा कि कार्यक्रम की सफलता के लिए सभी वर्ग के युवाओं का भागीदारी जरूरी है। इससे ग्रामीण क्षेत्र में बाल विवाह, मद्यपान सेवन, कुपोषण, पलायन जैसी अनेक कुरीतियों पर नियंत्रण किया जा सकेगा। उन्होंने कहा की हम सभी को मिलजुल कर इस दिशा में प्रयास करने पर इसका सार्थक परिणाम प्राप्त होंगे एवं जिले की तस्वीर बदलेगी। कलेक्टर ने कहा कि जय हो कार्यक्रम समुदाय द्वारा, समुदाय के लोगों के लिए शुरू की गई है। जिसमें किशोर किशोरी एक लक्षित समूह है।

जय हो का अर्थ, आशा और अवसर के लिए जशपुर युवाओं का संगठन है। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य युवाओं के समूहों को प्रशिक्षण के माध्यम से सशक्त बनाना है। चूंकि युवा समाज का मुख्य हिस्सा होते है। उनका सहयोग हर क्षेत्र के विकास में आवश्यक है। यह मंच स्वयंसेवकों को स्वस्थ किशोरावस्था, पोषण, सुरक्षित मातृत्व, शिक्षा, डिजिटल साक्षरता और मानसिक स्वास्थ्य जैसे क्षेत्रों के प्रति लोगो को जागरूक करने और लोगों की सेवा देने का अवसर प्रदान करता है। किशोर किशोरी वर्ग के संरक्षण उनके अधिकारों व उनके उत्थान के लिए प्रभावशाली व्यक्तियों सेवा प्रदाताओं व हितधारकों का क्षमता वर्धन किया जाएगा। जिससे सभी वॉलिंटियर्स प्रशिक्षण का लाभ से अपने आस पास के लोगों को जागरूक एवं शिक्षित करने में अपनी सहयोग देंगे। एसपी ने भी जय हो कार्यक्रम की शुरुआत के लिए जिला प्रशासन एवं यूनिसेफ को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों से लोगों के पलायन, समाज में व्याप्त कुरीतियों को दूर करने, अपराध में कमी लाने हेतु उन्हें शिक्षित करने एवं जागरूक करने की आवश्यकता है। इसके लिए युवा वर्ग की भागीदारी महत्वपूर्ण है। युवा वर्ग के जागरूक होने से समाज को एक नई दिशा मिलती है। उन्होंने कहा कि जय हो कार्यक्रम एक अच्छी सोच है। इससे जिले को एक नई पहचान मिलेगी। उल्लेखनीय है कि जिला प्रशासन जशपुर और यूनिसेफ के संयुक्त तत्वाधान में किशोर स्वास्थ्य, ऑनलाइन सुरक्षा, जीवन कौशल और रोजगार हेतु सुरक्षित पलायन पर ध्यान देने के साथ ही किशोर सशक्तिकरण की दिशा में प्रगति लाने के लिए जय हो कार्यक्रम की शुरुआत किया गया। इस दौरान डिस्ट्रिक्ट रिसोर्स ग्रुप एवं उपस्थित वॉलिंटियर्स द्वारा अपने अनुभवों को भी अतिथियों के समक्ष साझा किया गया।