Latest:
Natioal News

मौसम समाचार :देश के इन हिस्सों में अगले 5 दिनों तक होगी झमाझम बारिश …मौसम विभाग से जारी हुआ अलर्ट… जाने कहां कहां बारिश होने की संभावना…

नई दिल्ली। वर्तमान भारत ।

गजाधर पैकरा


राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर में हुई पिछले दिनों बारिश से लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली हुई है !इस बीच मौसम विभाग ने कई अन्य राज्यों के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है !भारतीय मौसम विज्ञान विभाग आईएमडी ने सोमवार को कहा कि भारत के पश्चिमी तट पर अगले 5 दिनों के दौरान भीषण बारिश हो सकती है !साथ ही कहा कि भारत के उत्तरी मध्य और पूर्वी हिस्सों में अगले 2 दिनों में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है!

मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों में कर्नाटक कोंकण,गोवा ,केरल और माहे और लक्ष्यदीप में गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना जताई है! इस दौरान ही मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना तमिलनाडु, पांडुचेरी, कराईकल में भी भीषण बारिश का अलर्ट जारी किया हुआ है!

दक्षिण पश्चिम मानसून मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश, उड़ीसा और गंगिय पश्चिम बंगाल ,झारखंड और बिहार के अधिकांश हिस्सों में आगे की ओर बढ़ रहा है!

आईएमडी ने अगले 2 दिनों के दौरान जम्मू कश्मीर, लद्दाख ,गिलगितबाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद ,हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी गर्जना के साथ बारिश की संभावना जताई है !इसके साथ ही आसपास के मैदानी इलाकों में पंजाब ,हरियाणा ,चंडीगढ़ और दिल्ली ,उत्तर प्रदेश और राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों के लिए बारिश होने का अनुमान लगाया है!

दिल्ली का न्यूनतम तापमान सोमवार को सामान्य से 5 डिग्री कम 23.6 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया !मौसम विभाग ने दिल्ली में आसमान में आमतौर पर बादल छाए रहने का अनुमान जताया, साथ ही कहा कि शहर का अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है !मौसम विभाग ने शुक्रवार को कहा था कि दिल्ली में अगले 4 दिनों में पश्चिमी विक्षोभ के चलते अरब सागर से दक्षिण पश्चिमी हवाओं के प्रभाव में भारी बारिश की संभावना है!

देश के अन्य हिस्सों में बारिश अलर्ट-:

◾ मौसम विभाग ने पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी राजस्थान ,जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और पंजाब में 21 जून को भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है!

◾मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों के दौरान मध्यप्रदेश ,विदर्भ और छत्तीसगढ़ में भारी गरज -चमक के साथ वर्षा होने की संभावना जताई है!

◾आईएमडी के अनुसार अगले 5 दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत और उप- हिमालई पश्चिम बंगाल और सिक्किम में व्यापक वर्षा की संभावना है !अगले 5 दिनों के दौरान असम और मेघालय में और 20 ,23 और 24 जून को अरुणाचल प्रदेश और नगालैंड ,मणिपुर ,मिजोरम और त्रिपुरा में इस दौरान भारी बारिश का अलर्ट जारी हुआ है!

उड़ीसा ,बिहार, झारखंड कि इन क्षेत्रों में होगी बारिश-:

मौसम विभाग के अनुसार अगले 5 दिनों के दौरान बिहार ,झारखंड और उड़ीसा और गंगिय पश्चिम बंगाल में गरज के साथ भारी वर्षा का अलर्ट जारी किया गया है !

◾आई एम डी के अनुसार 21 से 24 तारीख तक बिहार के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश की संभावना है !

◾22 से 24 तारीख के दौरान झारखंड में भी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है!

◾21 से 24 जून के बीच ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में भीषण बारिश होने की अनुमान है..!