Latest:
स्वास्थ्य

तेजपत्ता मात्र मसाले के उपयोग के लिए ही नहीं … पांच उपाय उपयोग करें… और अपनी खूबसूरती में चार चांद लगाए…

वर्तमान भारत । जानकारी ।

गजाधर पैकरा

अगर आप तेज पत्ते का इस्तेमाल अब तक मात्र मसाले कि उपयोग के तौर पर किए हैं, तो आपको तेज पत्ते की ये पांच बिल्कुल अनमोल उपयोग जरूर जानने चाहिए! तेज पत्ते का यह उपयोग आपकी खूबसूरती में निखार लाने में आसमान की बुलंदियों को छू लेगा..!

◾ तेज पत्ते को सुखा कर उसके पाउडर को दंत मंजन की तरह उपयोग करना चाहिए !इससे आपकी दांतों में अनोखी सफेदी और अनोखी चमक बरकरार रखने में बिल्कुल सही साबित होगी !आप चाहे तो इसका सप्ताह भर में हर दिन उपयोग कर आजमाइश कर सकते हैं..!

◾ तेजपत्ता बालों को मुलायम बनाने में, नर्म बनाने में और चमकदार बनाने में तेज पत्ते का इस्तेमाल बहुत ही लाभदायक होता है !आप बिल्कुल चाहे तो इसे तेल में डाल कर उसके तेल को बालों की जड़ों में बिल्कुल लगा सकते हैं !या इसके पानी से बालों को धो सकते हैं.!

◾ तेजपत्ता का चिपचिपाहट लेप बनाकर बालों में उपयोग करने से रूसीयों की समस्या से निजात मिल सकती है ।इस लेप को आप दही में भी मिलाकर लगा सकते हैं, ताकि आपके सिर की त्वचा में नमी भी बनी रहे, और पोषण भी मिलती रहे..।

◾ तेजपत्ता पत्ते से धब्बे या मुंहासे होने पर या चेहरों पर दाग होने पर लगाने से काफी असर दायक होता है ! तेजपत्ते का लेप या फिर तेजपत्ता डालकर उबाले गए पानी से चेहरा धो लेना, चेहरे को साफ कर लेना , और चेहरे को बेदाग बनाए रखने में काफी सहायक होता है.!

◾ तेजपत्ते का पानी त्वचा की रंगत को एक समान बनाए रखने में भी सहायक होता है, और इसके पानी सूर्य की किरणों से प्रभावित त्वचा को भी ठीक करने में मदद करता है..!

डिस्क्लेमर-:
यहां दी गई समस्त जानकारी सामान्य मान्यताओं एवं जानकारियों पर आधारित है.”Vartman Bharat” इसकी पुष्टि नहीं करता है.इसके लिए इससे संबंधित विशेषज्ञों की या जानकारों की सलाह लें..!