Latest:
local news

नेशनल हाइवे के किनारे फ्लाईएश पाटना बना जी का जंजाल

रायगढ़। वर्तमान भारत ।

रितेश सिदार ( जिला ब्यूरो चीफ ) की रिपोर्ट

फ्लाईएश के निराकरण के नाम पर खुलकर मनमानी उद्योग प्रबंधन व ट्रंासपोर्टर कर रहे हैं और इनको खुले रूप से पर्यावरण विभाग व प्रशासन संरक्षण दे रहा है।


पर्यावरण विभाग और प्रशासनिक अधिकारी यह दावा कर रहे हैं कि फ्लाईएश का शत प्रतिशत निराकरण किया जा रहा है लेकिन आए दिन कहीं से कहीं से शिकायत मिल ही रही है। जिला मुख्यालय से लगे ग्राम पंचायत जोरापाली मार्ग जो कि एनएच है और पड़ोसी जिलो को जोड़ती है। उक्त एनएच में जिला मुख्यालय से करीब ४किलोमीटर दूर जगदम्बा रोलिंग मिल के आगे एनएच से लगे कृषि जमीन में फ्लाईश डंप कर पाट दिया गया है। फ्लाईएश का पूरा टील बना दिया गया है। एनएच से लगे हुए उक्त जमीन में समतलीकरण करने के लिए अभी और फ्लाईएश डाला जा रहा है। नियम कानून को ताक पर रखकर फ्लाईएश का अवैध रूप से डंप करने का काम किया जा रहा है। फ्लाईएश के साथ ही साथ मिट्टी डालने का प्रावधान है लेकिन हां तो फ्लाईएश का पहाड़ बना दिया गया है जिसके कारण भारी वाहनों के आवागमन होते ही यह फ्लाईएश उड़कर सडक में आ रहा है। वैसे तो इस मार्ग में कई जगह पर फ्लाईएश और क्रश सड़क किनारे खेतों में नजर आ रह है लेकिन जोरापाली स्थित जगदम्बा रोलिंग मिल के सामने कुछ दूरी आगे देखा जाए तो फ्लाईएश का पूरा पहाड़ खड़ा दिया गया है। फिर कुछ ही दूरी पर किसी और के दवारा अवैघ रूप से एनएच से लगे हुए उक्त जमीन में समतलीकरण करने के लिए लिए अभी और फ्लाईएश डाला जा रहा है। नियम कानून को ताक पर रखकर फ्लाईएश का अवैध रूप से डंप करने का काम किया जा रहा है।


अनुमति को लेकर भी उठ रहा सवाल एनएच के किनरे ज्यादातर निजी जमीन को समतल करने के लिए क्रश का उपयोग किया जाता है लेकिन यहां पर फ्लाईएश का उपयोग किया जा रहा है ऐसी स्थिति में फ्लाईएश डंप करने के लिए अनुमति लिया गया है लेकिन सरपंच से पूझने पर ४ डिसमिल जमीन की अनुुमति दी गई लेकिन जमीन मालिक के
दवारा अवैघ रूप से एनएच से लगे हुए उक्त जमीन में समतलीकरण करने के लिए अभी और फ्लाईएश डाल कर अवैघ कब्ज ा किया जा रहा है।जो कि नेशनल हाइवे होने के कारण आने जाने वालो को डसट उडने के कारण काफी परेशानियां का सामना करना पड रहा है .

कौन कर रहा इसका मॉनिटरींग


फ्लाईएश का अवैध रूप से डंप न हो इसको लेकर मॉनिटरींग ही नहीं किया जा रहा है यही कारण है कि फ्लाईएश को ट्रांसपोर्टर व उद्योग प्रबंधन मनमाने तरीके से कहीं भी डंप कर दे रहे हैं और इसका खामियाजा आम जन को भुगतना पड़ रहा है।

क्या कहते हैं सरपंच #

परमिशन 4 डिसमिल का दिया गया है लेकिन अवैध रूप से अगल बगल के जमीनो को भी फ्लाई ऐश डाल कर पाटा जा रहा है मौके पर जा कर मना किया गया तो मालिक ने अपना जमीन होना बताया.