Latest:
local news

सीजीएमएससी के अध्यक्ष व कलेक्टर अल्प वर्षा प्रभावित क्षेत्रां का जायजा लेने पहुंचे खेत किसानों से चर्चा कर वर्षा का आंकलन करने अधिकारियों को दिए निर्देश सीडीपीओ का रुका वेतन व 3 को मिला नोटिस

अंबिकापुर। वर्तमान भारत ।

विकास गुप्ता ( जिला ब्यूरो) , सरगुजा

अम्बिकापुर / छत्तीसगढ़ मेडिकल सर्विसेस कारपोरेशन के अध्यक्ष व लुण्ड्रा विधायक डॉ प्रीतम राम एवं कलेक्टर श्री कुन्दन कुमार ने मंगलवार को लुण्ड्रा तहसील के वर्षा प्रभावित क्षेत्रों का जायजा लेने खेतों तक पहुंचे। उन्होंने रिमझिम बारिश के बीच खेत में उतरकर वर्षा की स्थित का जायजा लिए। उन्होंने खेती के कार्य मे लगे किसानों से चर्चा कर उनकी समस्या सुनकर हर संभव मदद का आश्वासन दिए।
कलेक्टर सर्वप्रथम चंगोरी गांव पहुंचे। उन्होंने एक घर के परछी में जनचौपाल लगा ग्रामवासियों की समस्या सुनी। ग्रामीणों ने बिजली, पानी और लाइट की समस्या बताई। कलेक्टर ने गाँव मे 3 फेस कनेक्शन पहुंचाने, सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने और नल-जल का कनेक्शन तेजी से लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने गांव के स्कूल, छात्रावास और आंगनबाड़ी में रनिंग वाटर की व्यवस्था सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये। शासकीय भवनों में अनिवार्य रूप से वाटर रिचार्जिंग पिट बनवाने के निर्देश दिए। इसके पश्चात वे खेतों में वर्षा की स्थिति का जायजा लेने पहुंचे। उन्होंने खेतों में काम कर रहे किसानों से बात की। गांव के कृषक श्यामलाल ने बताया कि पानी नहीं गिरने से सूखा की स्थिति है। पानी की कुछ व्यवस्था हो जाये तो अच्छा रहेगा। कलेक्टर ने किसान के खेत मे पुराने कुंए को गहरीकरण और चौड़ीकरण करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही कुंए में सोलर पंप लगाने के निर्देश दिए ताकि आस-पास के किसानों को भी सरलता से पानी मिल सके।


कलेक्टर ने ग्राम पंचायत कुदर पहुंचे। उन्होंने किसानों से खेती किसानी और वर्षा के संबंध में चर्चा की। ग्रामवासियों की मांग पर गांव में ही पीडीएस राशन उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। ग्राम पंचायत बिल्मा में ग्रामवासियों की शिकायत पर सचिव को शोकॉज नोटिस जारी करने तथा सचिव का ट्रांसफर करने के निर्देश दिए। बिल्मा में बाजार के लिए नए शेड निर्माण के निर्देश दिए गए। गाँव मे जर्जर पड़े भवनों को प्रस्ताव मंगाकर तोड़ने के निर्देश दिए गए।
आंगनबाड़ी केंद्र के निरीक्षण के दौरान उन्होंने आंगनबाड़ी से रोड की कनेक्टिविटी नहीं होने, टॉयलेट गंदा होने और साफ-सफाई नहीं होने पर नाराजगी जाहिर की। उन्हांने सीडीपीओ के सैलरी रोकने तथा सुपरवाइजर, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका को शोकॉज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। इसके पश्चात जल जीवन मिशन के तहत बने नल जल योजना की पानी टंकी का निरीक्षण किया। ग्रामवासियों ने नवीन आंगनबाड़ी केंद्र की मांग की। जिसमे कलेक्टर ने सर्वे कराकर आंगनबाड़ी केंद्र स्वीकृत कराने के निर्देश दिए।
क्षेत्र भ्रमण के दौरान जिला पंचायत सीईओ श्री विनय कुमार लंगेह, एसडीएम श्री राम सिंह ठाकुर, जनपद सीईओ श्री प्रवीण कुमार भगत तथा अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

           "विकास गुप्ता"