Latest:
local news

जशपुर समाचार :जिले की ग्रामीणों का गजराजों कि भय से… डर-डर के जीवन बिताने को हैं मजबूर…पढ़ें पूरी खबर

जशपुर। वर्तमान भारत ।

गजाधर पैकरा

जशपुर (छत्तीसगढ़ )वर्तमान भारत ।प्रदेश के जशपुर और सरगुजा जिले में गजराजों का आतंक रुकने का नाम नहीं ले रहा है। लगातार गजराजों कि आतंक से गांव के लोग डर के साए में जीवन बिताने को विवश हैं ।

इन दिनों सरगुजा के मेन पाट और लखनपुर इलाके में हाथी रहवासी एरिया में घुसकर मकानों को अपना निशाना बना रहे हैं ।वही जशपुर जिले में भी यही हालात है। तपकरा क्षेत्र में गजराजों ने दर्जनों ग्रामीणों के मकानों को तहस-नहस कर दिया है। वहीं सैकड़ों एकड़ की फसलों को हानि पहुंचाया है ।बीते हफ्ते से लगभग 35 हाथियों का दल तपकरा इलाके में तहलका मचा रखा है।

जशपुर जिले की तपकरा वन परीक्षेत्र अंतर्गत कंदईबहार ,साजबहार समेत ऊपरकछार एरिया में पिछले 1 हफ्ते से लगभग 35 गजराजों का दल विचरण कर रहे है ।बीते 2 दिनों में लगभग दर्जनों मकानों को हाथियों ने तोड़फोड़ किया है। वही किसानों के फसलों को भी जबरदस्त हानि पहुंचाया है ।

वही गांव के लोग खुद की बचाव के लिए रतजगा करने को विवश हैं ।वहीं कभी-कभी ऐसे हालात उत्पन्न हो जाते हैं कि ग्रामीणों को गजराजजों कि डर से जान बचाकर भागना पड़ रहा है ।इधर वन अमला हाथी गश्ती दल के माध्यम से ग्रामीणों को लगातार जागरूक करने की बात कर रहा है।

इस मामले में डीएफओ जितेंद्र उपाध्याय ने कहा कि अभी तपकरा रेंज और कुनकुरी में 3 रेंज है ,तपकरा ,दुलदुला और कुनकुरी तीनों रेंज में मिलाकर लगभग 35 से 40 हाथी भ्रमण कर रहे हैं ।

दो दिन पहले उड़ीसा से 7 हाथी का दल तपकरा वन परिक्षेत्र में घुसा है ।उड़ीसा से आए हाथी का दल सिंगी बहार बीट और शायरबहार बीट में कल रात में 3 घरों को हानि पहुंचाया है ।हम क्षति हुए फसलों एवं घरों की आंकलन कर रहे हैं ,कुछ दिनों के अंदर हानि हुए का भुगतान मालिकों के हाथ में पहुंच जाए ,ऐसा कोशिश किया जा रहा है।