Newsछत्तीसगढ़

Chhattisgarh News जशपुर कलेक्टर  ने आदर्श कन्या आश्रम बगीचा का निरीक्षण कर बच्चों को मिल रही सुविधाओं का निरीक्षण कर सुविधाओं का लिया जायजा….

वर्तमान भारत

जशपुर:- कलेक्टर श्री रितेश कुमार अग्रवाल ने विगत दिवस विकासखंड बगीचा के आदिम जाति अनुसूचित जाति कल्याण विभाग द्वारा संचालित शासकीय आदर्श कन्या आश्रम बगीचा का आकस्मिक निरीक्षण कर बच्चों को मिल रही सुविधाओं का प्रत्यक्ष जायजा लिया।उल्लेखनीय है कि 70 सीटर क्षमता के इस कन्या आश्रम में कक्षा एक से लेकर कक्षा 5वीं तक बच्चे रहकर पढ़ाई कर रहे है। श्री अग्रवाल ने उपस्थित अधीक्षिका से कहा कि बच्चे अपने गांव और मां-बाप से दूर आश्रम में रहकर पढ़ाई करने आए हैं। उनके साथ पालक की तरह व्यवहार करते हुए उनके भविष्य निर्माण में सहयोगी बनें।
कलेक्टर ने आश्रम में बच्चों के शयनकक्ष, रसोईघर, शौचालय सहित पूरे परिसर का अवलोकन करते हुए बच्चों को दी जाने वाली सुविधाओं का जायजा लिया। उन्होंने आश्रम की नियमित साफ सफाई के साथ ही बच्चों की आवश्यक सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए निर्देशित किया। साथ ही बच्चों को मेनू चार्ट के अनुसार पौष्टिक भोजन प्रदान करने एवं भोजन की गुणवत्ता का विशेष ख्याल रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस कार्य मे किसी प्रकार की लापरवाही नही होनी चाहिए।
साथ ही बच्चों के लिए खेल कूद एवं मनोरंजन के साधन भी उपलब्ध कराने की बात कही। उन्होंने आश्रम परिसर में साग-सब्जी और फलदार पौधे लगाने के लिए कहा।इस दौरान श्री अग्रवाल ने बच्चों से बातचीत कर उनकी पढ़ाई  के बारे में जानकारी ली। उन्होंने  बच्चों से बड़ी आत्मियता से वार्तालाप कर उनसे सामान्य ज्ञान के सवाल किए। जिसका बच्चों ने बड़ी सहजता से जवाब दिए। साथ ही बच्चों ने कलेक्टर को कविताएं, पहाड़ा भी  सुनाई। उन्होंने बच्चों के जवाब से प्रभावित होकर सभी बच्चों को टॉफी बांटी एवं अच्छे से पढ़ाई करने के लिए अपनी शुभकामनाएं दी।