Latest:
Newsछत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ ब्रेकिंग : केंद्रीय इस्पात मंत्री “फग्गन सिंह कुलस्ते” पंहुचे जशपुर,वनवासी कल्याण आश्रम में वनवासी समाज के उत्थान के लिए प्रशिक्षण केंद्र का किया लोकार्पण,”वनवासी संस्कृति” परंपरा पर क्या कहा….

वर्तमान भारत

by किरण ग्वाला (कार्यकारी सम्पादक)

रायपुर :- केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते एक दिवसीय प्रवास पर जशपुर पंहुचे। उन्होंने वनवासी जनजातीय समाज के उत्थान व विकास के लिए स्वर्गीय जगदेव उरांव की स्मृति में वनवासी कल्याण आश्रम परिसर में प्रशिक्षण केंद्र का लोकार्पण किया। इस केंद्र के माध्यम से वनवासी जनजातीय बच्चों को बहुआयामी प्रशिक्षण के माध्यम से सशक्त बनाकर समाज मे प्रतिस्थापित करने का लक्ष्य रखा गया है।

वनवासी कल्याण आश्रम जशपुर में आयोजित प्रशिक्षण केंद्र लोकार्पण समारोह में आए केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने कहा कि हमारी संस्कृति परंपरा के साथ कुठाराघात करने वाले लोगों से जनजाति समाज को संरक्षित करना हम सबका लक्ष्य है। स्वर्गीय दिलीप सिंह जूदेव के सहयोग को याद करते हुए उन्होंने देश व्यापी संस्कृति संरक्षण कार्यक्रमों को पुनःस्मरण दिलाते हुए अपने सनातन संस्कृति के संरक्षण के लिए खुलकर कार्य करने की बात कही। उन्होंने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि इस केंद्र के पूर्व अध्यक्ष स्वर्गीय जगदेव उरांव की स्मृति में प्रशिक्षण केंद्र का लोकार्पण वनवासी समाज के लिए बड़ी उपलब्धि  लेकर आएगा।वनवासी कल्याण आश्रम जशपुर में सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने सभी से निवेदन करते हुए वनवासी समाज के हितार्थ आगे आने की बात कही। बाबूजी ने कहा कि देश के विभिन्न हिस्सों में वनवासी कल्याण आश्रम के 21 हजार प्रकल्प चल रहे हैं। 85 प्रतिशत कार्य वनवासी जिलों में हो रहे हैं।वनवासी समाज के उत्थान के लिए हम सभी को प्रतिबद्ध होकर कार्य करना है। समाज के विभिन्न समस्याओं को चिंतन कर उसका समाधान निकालने का प्रयास होना चाहिए।देश की रक्षा के संकल्प के साथ रक्षाबंधन पर्व मनाने की बात उन्होंने कही।

उक्त कार्यक्रम में केन्द्रीय राज्यमंत्री (इस्पात एवं ग्रामीण विकास) भारत सरकार केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते,श्री सोमयाजुल,अखिल भारतीय जनजातिय सुरक्षा मंच के राष्ट्रीय संयोजक गणेश राम भगत, सत्येंद्र सिंह कल्याण आश्रम के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष,योगेश बापट महामंत्री वनवासी कल्याण आश्रम,कृष्णकुमार रॉय समेत अन्य नागरिक,बच्चे व वनवासी कल्याण आश्रम के सदस्य व परिजन उपस्थित रहे। कुमारी जगमईत ने लोकसंस्कृति की छटा बिखेरते हुए देशभक्ति से परिपूर्ण सादरी गीत गाकर सबको मंत्रमुग्ध कर दिया।मंच का संचालन सोनू पाण्डे एवं मदन सिंह टेकाम ने किया।