Latest:
local news

कलेक्टर कुंदन कुमार छात्र हित में लापरवाही बरतने पर होगी शैक्षणिक संस्थान पर कार्रवाई कलेक्टर के कुशल नेतृत्व में एक्टिव मोड में शिक्षा विभाग…….

अंबिकापुर । वर्तमान भारत ।

इरफान सिद्दीकी

अम्बिकापुर:-शासकीय शिक्षा व्यवस्था को पटरी पर लाने,निजी व अनुदान प्राप्त विद्यालयों को शासन द्वारा निर्धारित नियमों का पालन सुनिश्चित करने, पात्र छात्रों को छात्रवृत्ति योजना के लाभ से शत प्रतिशत लाभान्वित कराने सहित अन्य गतिविधीयों में हौसला अफजाई के लिए कलेक्टर कुंदन कुमार की सक्रियता व मौजूदगी सें काफी हद तक बदलाव भौतिक धरातल पर साकार हो रहा है। इसी कड़ी में प्राप्त दिशा निर्देश के परिपालन में जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया हैं कि वर्तमान में कक्षा 03 से कक्षा 08 वी में अध्ययन करने वाले अनुसूचित जाति, जनजाति के छात्रों को छात्रवृत्ति योजना से लाभान्वित कराने के लिए आनलाईन रूप से आवेदन करने की प्रक्रिया चल रही है। इसके लिए सभी स्तर के शैक्षणिक संस्थानों को आवेदन समयावधि में पूर्ण कराने के लिए निर्देश जारी किया गया है। इसके वावजूद यदि निर्धारित समयावधि में किसी भी संस्थान द्वारा लापरवाही बरतने का मामला सामने आने पर उनका मान्यता निरस्त करने की कार्यवाही होने और इस कार्यवाही के लिए संबंधित संस्थान के प्रमुख स्वयं जिम्मेदार होंगे।

इसके अलावा आपको बताते चलें कि छात्रवृत्ति योजना के माध्यम से छात्रों को आर्थिक सहायता व प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से संचालित तो लंबे अरसे से किया जा रहा है लेकिन शासकीय विद्यालयो में योजना का लाभ छात्र प्राप्त कर रहे थे वही दूसरी तरफ निजी व अनुदान प्राप्त विद्यालयो के प्रबंधन द्वारा अपने यहां अध्ययन करने वाले पात्र छात्रों को योजना के संबंध में स्पष्ट तौर पर आवेदन सहित अन्य जानकारी देने में उदाशीनता के साथ ही आवेदन प्रक्रिया को लेकर छात्रों के भरोसे छोड़ देने से बड़ी संख्या में छात्र योजना के लाभ सें वंचित रह जाते रहे, इस अहम पहलू पर वर्तमान सत्र में हर स्तर के संचालित शैक्षणिक संस्थानों को जिला शिक्षा अधिकारी के हवाले से लापरवाही बरतने पर चेतावनी जारी कर मान्यता निरस्त करने से जुड़ी कवायद पर जानकारी सार्वजनिक तौर पर प्रसारित होने से परिजनों व छात्रों में पात्र होने पर लाभान्वित होने के आसार जगी है।