local news

छत्तीसगढ़ समाचार : इन संभागों में गजराजों का कहर है जारी… कहीं ग्रामीणों की जा रही है जान तो कहीं ग्रामीणों के मकान और फसलों को पहुंचा रहे हैं नुकसान… पढ़ें पूरी खबर

वर्तमान भारत । विशेष ।

गजाधर पैकरा की रिपोर्ट

छत्तीसगढ़ ।वर्तमान भारत ।प्रदेश के सरगुजा और बिलासपुर संभाग में गजराजों का दहशत जारी है जंगली गजराज ग्रामीणों की मकानों और फसलों को हानि पहुंचा रहे हैं ।अभी हाल ही में सरगुजा के मैनपाट और लखनपुर एरिया में गजराजों ने बहुत अधिक ही उत्पात मचाया। जशपुर जिले में भी गजराजों कि समूह ने जनधन को हानि पहुंचाया है।

बीते दिन कोरबा में भी गजराजों ने एक ग्रामीण पर आक्रमण कर मौत के घाट उतार दिया ।घटना कटघोरा वन मंडल की पसान रेंज में ग्राम खमरिया की है ।वन विभाग की टीम ग्रामीणों को जंगल की तरफ नहीं जाने का मुनादी करवाया है। सरगुजा ,जशपुर, कोरबा के बाद गौरेला पेंड्रा मरवाही जिले में भी गजराजों की आतंक फैला हुआ है।

पिछले सप्ताह गौरेला पेंड्रा मरवाही में भी 3 गजराजों के समूह ने मरवाही रेंज के मठियाडांड़ गांव में घरों को तहस-नहस कर दिया था ।वहीं 75 वर्षीय बुजुर्ग महिला के घर को गजराजों ने घेर लिया था ।भय के कारण बुजुर्ग महिला बाहर नहीं निकल पा रही थी ,जिसे वन विभाग के कर्मचारियों ने अपनी बुद्धिमता का परिचय देते हुए किसी तरह बाहर निकाला था ।

बता दें कि कोरबा की कटघोरा वन मंडल की पसान रेंज में पिछले कई दिनों से 24 गजराजों का समूह डेरा जमाए हुए हैं ।इन गजराजों कि समूह ने खेतों में लगी फसलों और ग्रामीणों की मकानों को क्षति पहुंचाया है ।इन गजराजों की खौफ से डर डर कर जीवन यापन करने को ग्रामीण विवश हैं।

इन ग्रामीणों की सुरक्षा के लिए वन विभाग ने कोई सख्त कदम नहीं उठाया है। वन विभाग से ग्रामीणों का यही गुजारिश है कि गजराजों कि समूह को इस एरिया से दूर भगाया जाए ताकि इस खौफ भरी जिंदगी से राहत मिल सके।