Latest:
Event More News

छत्तीसगढ़ स्ट्राइक समाचार :आज से कर्मचारियों की महा हड़ताल…लिपिक संघ हड़ताल से हुआ अलग…पढ़ें पूरी खबर

रायपुर । वर्तमान भारत ।

गजाधर पैकरा

रायपुर (छत्तीसगढ़ )वर्तमान भारत। छत्तीसगढ़ में सोमवार से राज्य सरकार के कर्मचारियों की हड़ताल है। महंगाई भत्ता और गृह भाड़ा बढ़ाए जाने की मांग को लेकर छत्तीसगढ़ के कर्मचारियों ने हड़ताल का ऐलान किया है। लगभग 5 लाख कर्मचारियों के इस अनिश्चितकालीन हड़ताल से सरकारी कामकाज पर बुरा असर पड़ेगा ।रविवार की देर शाम मुख्यमंत्री से मुलाकात के बाद लिपिक संघ ने अनिश्चितकालीन हड़ताल से अपने कदम पीछे खींच लिए हैं ।जानकारी के अनुसार लिपिक संघ को मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया है कि उनकी मांगें जल्द ही पूरी कर ली जाएगी ।जिसके बाद वह हड़ताल से अलग हो गए हैं।

वही सभी विभागों के संविदा कर्मियों ने भी हड़ताल की घोषणा कर दी है। अब तक सरकारी कर्मचारियों के हड़ताल पर होने पर संविदा कर्मियों की उपस्थिति में कामकाज होता रहता था ।लेकिन संविदा कर्मियों के भी हड़ताल पर चले जाने से सरकारी कार्यालयों में कामकाज पूरी तरह से ठप्प होने की संभावना है।

वहीं देर शाम रविवार को मुख्यमंत्री से मुलाकात के बाद लिपिक संघ ने अनिश्चितकालीन हड़ताल से अपना कदम पीछे हटा लिए हैं। मिली जानकारी के तहत मुख्यमंत्री ने लिपिक संघ को आश्वासन दिलाते हुए कहा है कि वे जल्द ही मुख्य सचिव से बात कर उनकी मांग को पूर्ण करेंगे ।जिसके बाद लिपिक संघ ने हड़ताल में शामिल नहीं होने का अपना फैसला जताया है।

यह सभी कर्मचारी केंद्र के समान 34% महंगाई भत्ता ,एरियर्स देने और सातवें वेतनमान के अनुरूप गृह भाड़ा भत्ता दिए जाने की प्रमुख मांग को लेकर हड़ताल कर रहे हैं ।छत्तीसगढ़ के लगभग 5 लाख कर्मचारी और अधिकारियों के साथ राज्य की न्यायिक सेवा की कर्मचारी भी 23 जिलों में आंदोलन पर रहेंगे ।जिसके कारण जिला न्यायालय भी बंद रहेगा।

कर्मचारियों की हड़ताल को मद्देनजर रखते हुए शासन प्रशासन भी अलर्ट मोड पर आया हुआ है ।पुलिस मुख्यालय ने हड़ताली कर्मचारियों से निपटने के लिए अलग-अलग जिलों से 40 अधिकारियों समेत भारी संख्या में पुलिस फोर्स को बुलाकर राजधानी में तैनात कर दिया है। जानकारी के अनुसार धरने को देखते हुए 2 आईपीएस ,15 एसपी समेत बड़ी संख्या में पुलिस अधिकारियों की ड्यूटी लगाई जा रही है।