Latest:
Event More News

छत्तीसगढ़ स्ट्राइक समाचार: कर्मचारियों ने अनिश्चितकालीन हड़ताल को वापस ली…खाते में बढ़ेंगे 9000 रुपए…पढ़ें पूरी खबर

रायपुर । वर्तमान भारत ।

गजाधर पैकरा

रायपुर (छत्तीसगढ़) वर्तमान भारत ।प्रदेश सरकार द्वारा मानदेय में सालाना 9000 रुपए की बढ़ोतरी के बाद आखिरकार सफाई कर्मचारियों ने अपनी अनिश्चितकालीन हड़ताल को वापस ले लिया है। इससे पहले मुख्यमंत्री के निवास कार्यालय में पहुंचकर कर्मचारी संघ ने मुख्यमंत्री से मुलाकात की थी। इस दौरान मासिक मानदेय में बढ़ोतरी की मांग की गई थी ।जिस पर मुख्यमंत्री द्वारा सहमति प्रदान की गई थी।

अब मासिक मानदेय में 300 रुपए की वृद्धि के साथ ही कर्मचारियों को अब सालाना 9000 रुपए अतिरिक्त प्राप्त होंगे। अंशकालीन स्कूल सफाई कर्मचारी संघ ने अपने अनिश्चितकालीन काम बंद हड़ताल को आज वापस ले लिया है ,और काम पर लौट आए हैं ।इस संबंध में सूचना पत्र संघ की ओर से स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव को सौंपा गया है।

इससे पहले संघ द्वारा मुख्यमंत्री से मुलाकात कर दो बिंदुओं पर समस्याओं के निदान की मांग की गई थी ।जिस पर मुख्यमंत्री ने स्कूल में कार्यरत अंशकालीन स्कूल सफाई कर्मचारी के मासिक मानदेय में विशेष अनुदान के तहत वृद्धि का निर्णय लिया था ।वही उन्हें 300 रुपए प्रति माह की बढ़ोतरी की स्वीकृति दी गई थी।

छत्तीसगढ़ में स्थिति गंभीर है। 22 अगस्त से कई कर्मचारी संगठन महंगाई भत्ते और अन्य वस्तुओं की मांग पर हड़ताल कर रहे हैं। प्रदेश के कर्मचारी जहां एक तरफ केंद्र के समान 34% महंगाई भत्ते की मांग कर रहे हैं। वहीं फिलहाल प्रदेश सरकार द्वारा उन्हें 22 फीसद उपलब्ध कराया जा रहा है। इससे पहले 16 अगस्त को विभाग द्वारा 6% महंगाई भत्ते बढ़ाने का आदेश जारी किया था ।जबकि कर्मचारियों की मांग है कि उन्हें 12% महंगाई भत्ता बढ़ाकर दिया जाना चाहिए। ऐसे में कर्मचारी संघ 22 अगस्त से अनिश्चित कालीन हड़ताल पर हैं।

स्कूल की अंशकालीन सफाई कर्मचारियों की हड़ताल शुरू होने के बाद स्कूल और शैक्षणिक व्यवस्था प्रभावित हो रही थी। जिस पर कर्मचारी संघ द्वारा मुख्यमंत्री से मुलाकात की गई थी। वही मुख्यमंत्री ने उनकी मांग को देखते हुए मानदेय में वृद्धि की घोषणा कर दी है ।हालांकि अब तक शासकीय कर्मचारियों की मांग पर सरकार ने चुप्पी साधी हुई है ।जबकि पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह भी कर्मचारी संगठन के साथ आ गए हैं ।उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश में 34% डीए है ।छत्तीसगढ़ के भी कर्मचारियों को 34% डीए का लाभ देना होगा।