Latest:
ENTERTAINMENT

आनंद कुमार के संघर्ष की गाथा अब किताब की शक्ल में….

अंबिकापुर । वर्तमान भारत ।

अंबिकापुर-सरगुजा छत्तीसगढ़ के सुप्रसिद्ध कलाकार जिन्हें हम नुक्कड़ का नायक और सार्थक / संदेश परक सिनेमा के नए पहचान के रूप में भी जानते हैं, इनके कार्यों और संघर्षों की कहानी अब किताब की शक्ल में जल्द ही देखने को मिलेगी।
सर्वविदित है कि सरगुजा के सुप्रसिद्ध कलाकार आनंद कुमार गुप्त और उनकी संस्था मदारी आर्ट्स के कलाकारों के द्वारा पिछले 25 सालों से 50 से ज्यादा सामाजिक मुद्दों और शासन की योजनाओं पर 1000 से ज्यादा कलाकारों के सहयोग से 20,000 से ज्यादा नुक्कड़ नाटक का प्रदर्शन कर देश के करोड़ों लोगों को अपना संदेश दिया जा चुका है, निसंदेह जनहित में यह अद्भुत और प्रशंसनीय कार्य है। इसी तरह पिछले 10 वर्षों में पांच हिंदी फीचर फिल्म 10 से ज्यादा डॉक्यूमेंट्री फिल्म और 40 से ज्यादा संदेशपरक लघु फिल्मों के माध्यम से मदारी आर्ट्स द्वारा निर्मित फिल्में देश विदेश में अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुकी है।


मदारी आर्ट्स और आनंद कुमार के कार्यों की प्रशंसा देश के वर्तमान प्रधानमंत्री, देश के पूर्व प्रधानमंत्री सहित 50 से ज्यादा मंत्री विधायक, 20 से ज्यादा आईएएस ऑफिसर, 15 से ज्यादा आई एफ एस ऑफिसर, 10 से ज्यादा आईपीएस ऑफिसर तथा 50 से ज्यादा सामाजिक संस्थाओं के द्वारा प्रशंसा किया जा चुका है। पिछले 25 वर्षों के सार्थक कार्यों को देखते हुए जिला प्रशासन, राज्य शासन और 15 से ज्यादा सामाजिक संस्थाओं के द्वारा कलाकारों को सम्मानित किया जा चुका है। इन्हीं सब विषयों को समेटता हुआ पुस्तक जल्द ही लोगों के बीच आएगी। इस पुस्तक का का प्रकाशन नई दिल्ली के एक प्रतिष्ठित प्रकाशन के द्वारा किया जा रहा है यह पुस्तक सभी प्लेटफार्म पर भी उपलब्ध होगा।


इस संदर्भ में आनंद कुमार गुप्त ने बताया कि हम कलाकार पिछले 25 वर्षों से लगातार नाटक/ नुक्कड़ नाटक और फिल्मों के द्वारा जागरूकता का कार्य कर रहे हैं लेकिन सच पूछिए तो आज भी हम हाशिए पर हैं,या यूं कहें कि* ना खुदा ही मिला न विसाले सनम ना इधर के रहे ना उधर के हम*। हम कलाकार अहिल्या की तरह है हमें राष्ट्रपति जी/ प्रधानमंत्रीजी,मुख्यमंत्री जी,मंत्री/ विधायक/ समाजसेवी /देश की गणमान्य जनता या किसी भी रूप में राम की तलाश है, जो हमें सहयोग करें और उचित सम्मान और काम दे सकें। आनंद ने अभी बताया कि हम कलाकारों के द्वारा जनहित में देश हित में जागरूकता का कार्य अनवरत जारी रहेगा।