Latest:
Event More News

छत्तीसगढ़ समाचार :प्रदेश को 3 और नए जिलों की मिलेगी सौगात…जिलों की संख्या हो जाएगी 31…जाने कब कहां करेंगे शुभारंभ…पढ़ें पूरी खबर

रायपुर। वर्तमान भारत ।

गजाधर पैकरा

रायपुर (छत्तीसगढ़) वर्तमान भारत। छत्तीसगढ़ में कल से तीन और नए जिले जुड़ने वाले हैं। तत्पश्चात छत्तीसगढ़ में जिलों की संख्या बढ़कर 31 हो जाएगी। जानकारी के अनुसार सीएम बघेल 2 और 3 सितंबर 2022 को छत्तीसगढ़ में नवगठित जिलों का उद्घाटन कर छत्तीसगढ़ वासियों को खास सौगात देने वाले हैं। नए जिलों के नाम “मोहला -मानपुर -अंबागढ़ चौकी”, सारंगढ़- बिलाईगढ़ और खैरागढ़- छुईखदान -गंडई है।

छत्तीसगढ़ को कल 2 सितंबर 2022 को 29 वां जिला प्राप्त होगा ।सीएम भूपेश बघेल “मोहला -मानपुर -अंबागढ़ चौकी ” जिला का शुभारंभ करेंगे ।नया जिला बनने से लंबे समय तक नक्सल गतिविधियों से प्रभावित एरिया में तीव्रता से विकास कार्यों की गति बढ़ेगी ।”मोहला -मानपुर -अंबागढ़ चौकी “जिला राजनांदगांव जिले से अलग होकर एक नए प्रशासनिक इकाई के रूप में अपनी अस्तित्व बनाने जा रहा है ।नया जिला बन जाने से शासन-प्रशासन इन एरिया में और निकट तक पहुंचेगा और विकास कार्यों की तीव्रता भी बढ़ेगी।

छत्तीसगढ़ राज्य बनने के बाद से ही रायगढ़ जिला में शामिल सारंगढ़ क्षेत्र और समीप के क्षेत्र के रहवासियों की वर्षों से मांग थी कि रायगढ़ से अलग होकर सारंगढ़ एक नया जिला बने ।3 सितंबर 2022 को श्री भूपेश बघेल “सारंगढ़ -बिलाईगढ़ “जिला का शुभारंभ कर 30वां जिला के रूप में वहां के निवासियों के सपने को हकीकत में बदलने वाले हैं।

“खैरागढ़ -छुईखदान -गंडई “जिला का क्षेत्र लंबे समय तक नक्सल प्रभावित क्षेत्र माना जाता है ।प्रशासनिक विकेंद्रीकरण होने से शासन -प्रशासन इन क्षेत्रों में जनसामान्य के और निकट पहुंचेगा। इस नए जिले का शुभारंभ 3 सितंबर 2022 को होने जा रहा है। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल दोपहर 1:00 बजे खैरागढ़ स्थित राजा फतेह सिंह खेल मैदान में आयोजित कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ के नवगठित 31वें जिले “खैरागढ़ -छुईखदान-गंडई “का शुभारंभ करने वाले हैं।

हालांकि छत्तीसगढ़ राज्य में इन 3 जिलों के अलावा दो और जिलों का शुभारंभ होना है ।हालांकि इन्हें लेकर अभी आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आ पाई है ।इनमें मनेंद्रगढ़ और शक्ति शामिल है ।संभव है कि अगले कुछ दिन में इनका भी शुभारंभ हो जाए ।इसके बाद प्रदेश में कुल 33 जिले हो जाएंगे।

माननीय मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पिछले साल 15 अगस्त 2021 के अपने संबोधन में 4 नए जिलों का निर्माण करने का ऐलान किया था ।इनमें मानपुर मोहला ,सारंगढ़, शक्ति और मनेंद्रगढ़ शामिल था ।इसके बाद खैरागढ़ उपचुनाव के दौरान खैरागढ़ जिले की घोषणा की थी ।इससे पहले छत्तीसगढ़ में “पेंड्रा -गौरेला -मरवाही “जिले की स्थापना की जा चुकी है।