Latest:
local news

छत्तीसगढ़ समाचार :अजगर ने एक जंगली सूअर का किया शिकार…निगलने के बाद अजगर का हिलना-डुलना हुआ मुश्किल…पढ़ें पूरी खबर

रायपुर । वर्तमान भारत

गजाधर पैकरा

रायपुर (छत्तीसगढ़) वर्तमान भारत ।रायपुर पंचायत समिति क्षेत्र की भीला गांव में अजगर ने एक जंगली सूअर को अपनी शिकार बनाया ।जंगली सूअर को पेट में निगल लेने की वजह से अजगर का हिलना डुलना मुश्किल हो रहा था। जंगली सूअर पर अजगर ने बिजली की फुर्ती से झपटा मारा और उसे 5 मिनट में ही चट कर गया। यह पूरा घटनाक्रम कैमरे में कैद हो गया। रायपुर वन क्षेत्र पाइथन पाइंट के रूप में जाना जाता है ।इस क्षेत्र में लगभग 600 से अधिक अजगर निवास करते हैं।

बताया जा रहा है कि एक जंगली सूअर झाड़ियों के समीप से गुजर रहा था। इसी वक्त अजगर बिल्कुल शांत रूप से खेत में पड़ा हुआ था ।जैसे ही जंगली सूअर अजगर के बगल से गुजराअजगर ने चीते की फुर्ती से झपटा मारा और जंगली सूअर को अपनी गिरफ्त में ले लिया ।देखते ही देखते अजगर ने जंगली सूअर को लपेट लिया और उस पर अपनी पकड़ मजबूत बना ली ।जंगली सूअर पूरी तरह से असहाय हो गया ।इसके बाद अजगर ने जंगली सूअर को अपने पेट में निगलना प्रारंभ किया और सिर्फ 5 मिनट में ही भारी भरकम जंगली सूअर को अजगर ने अपनी भोजन बना लिया।

इस घटना की पूरी जानकारी जब भीला निवासी किसान होशियार सिंह को प्राप्त हुआ तो ,उन्होंने वन विभाग की तथा पर्यावरण प्रेमी सुरेंद्र सिंह बर को घटना की जानकारी दी ।इस जानकारी के बाद सुरेंद्र सिंह तथा सेंदड़ा वन नाके की टीम ,वन रेंज अधिकारी आनंद सिंह बारहठ तथा चालक जसनाथ के साथ घटनास्थल पर पहुंचे।इस दौरान सुरेंद्र सिंह अजगर को सुरक्षित पकड़कर ग्रामीणों की मदद से उसे एक बोरी में भरकर उसे वन विभाग की टीम की सुपुर्द किया।

वन रेंज अधिकारी आनंद सिंह के अनुसार अजगर के पेट में भारी जंगली सूअर को अपनी भोजन बनाने के कारण अजगर का चलना फिरना मुश्किल हो रहा था। अतः उसे किसी दूरदराज के जैसे जंगल में छोड़ा जाएगा ,ताकि वहां पर उसे किसी से खतरा नहीं हो पाए।उधर गांव में अजगर द्वारा सूअर का शिकार करने की जानकारी प्राप्त होते ही देखने के लिए भारी संख्या में ग्रामीण तथा महिलाएं इकट्ठा हो गए।

स्थानीय महिलाओं से जानकारी मिली की यह अजगर लंबे समय से इसी क्षेत्र में विचरण कर रहा था ।एक महिला के अनुसार इस अजगर ने विगत दिनों एक मोर का भी शिकार कर लिया था ।मालूम हो कि रायपुर वन क्षेत्र में काफी संख्या में अजगरों का निवास है।