Latest:
स्वास्थ्य

सेहत :अमरूद का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक…जाने पूरी जानकारी

वर्तमान भारत। हैल्थ डेस्क ।

गजाधर पैकरा

अमरुद एक ऐसा फल है जो आसानी से कहीं भी प्राप्त किया जा सकता है ।कई लोग तो अमरूद का पेड़ अपने अपने घरों पर भी लगाते हैं ।बता दें कि सामान्य सा दिखने वाला यह अमरूद का फल हमारी सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। इसके साथ ही अमरुद के छोटे-छोटे बीजों का सेवन करना भी स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है ।अमरूद में विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है ।जिससे अनेक बीमारियों से लड़ने में सहायता करती है।

जाने अमरुद फल के फायदे-:

पाचन क्रिया के लिए अमरुद को काले नमक के साथ खाना चाहिए ।अमरुद को ऐसे खाने से पाचन संबंधी समस्या से निजात मिलती है ।साथ ही पीठ की समस्या हो जाने पर अमरूद का सेवन करना लाभदायक होता है।

अक्षर छोटे छोटे बच्चों के पेट में कीड़े हो जाते हैं ।उन्हें अमरुद खिलाने से यह समस्या खत्म हो जाती है।

अगर आपको कब्ज की समस्या है तो सुबह खाली पेट पका हुआ अमरूद खाएं जो सेहत के लिए फायदेमंद रहता है।

अगर आंखों के नीचे काले घेरे और सूजन हो गई है ।तो अमरूद की पत्तियों को पीसकर उसका पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को लगाने से आंखों के काले घेरे कम हो जाते हैं।

अगर आपके मुंह से दुर्गंध आती है, तो अमरूद के कोमल पत्तियों को चबाना चाहिए ।यह आपके लिए लाभदायक रहेगा। इसके अलावा इसे चबाने से दातों का दर्द भी कम हो जाता है।

अमरूद डायबिटीज मे भी फायदेमंद होता है ।अमरूद के अंदर पाए जाने वाले एंटी डायबिटिक और एंटी हाइपरलिपिडेमिक गुण आपको डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी से बचाते हैं।

गर्भावस्था में भी डॉक्टर अमरूद खाने की सलाह देते हैं ।अमरूद में मौजूद पोषक तत्व गर्भ में पल रहे शिशु के लिए बहुत आवश्यक होता है ।इससे बच्चे के मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी से जुड़ी तमाम समस्याएं खत्म हो जाती है।

डिस्क्लेमर-:
यहां दी गई जानकारी की वास्तविकता सुनिश्चित करने हेतु इससे संबंधित चिकित्सकों की सलाह लें। “वर्तमान भारत” इसकी पुष्टि नहीं करता है.।