Latest:
स्वास्थ्य

सफेद बालों को काला करने के लिए नहीं करना चाहते हैं डाई का इस्तेमाल…आजमाएं यह 8 कुदरती तरीके..

वर्तमान भारत । हैल्थ डेस्क ।

गजाधर पैकरा

बढ़ती उम्र के साथ सफेद बाल होना एक आम बात है ।लेकिन समस्या तब हो जाती है ।जब युवावस्था में ही बालों में सफेदी आने लगे।बालों का सफेद होना आपको उम्र से बड़ा दिखाता है ।इस समस्या को दूर करने के लिए कई लोग डाई का इस्तेमाल करते हैं।

लेकिन कुछ लोग इसमें केमिकल होता है। जिसके चलते डाई का इस्तेमाल करने से कतराते हैं ।ऐसे में आप कुछ कुदरती चीजों की मदद ले सकते हैं ।जो बिना नुकसान पहुंचाए ।सफेद बालों को काला करने का काम करेंगे ।आज हम आपको कुछ ऐसे ही उपाय बताने जा रहे हैं ।जिनसे बालों को मजबूती मिलेगी और बालों को काला रंग भी मिलेगी ।आइए जानते हैं घर पर ही किस तरह इन नुस्खों को आजमाया जाए।

आंवले से करें बाल काले

सफेद बालों को काला करने के लिए आप आंवला को एक हेयर पैक की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं ।इसके लिए आप साबुत आंवला कुचकर या रस का प्रयोग कर सकते हैं ।आप आंवला या आंवला के रस को किसी भी हेयर आयल में मिलाकर बालों में लगा सकते हैं ।चार -पांच घंटों के लिए छोड़ दें और शैंपू से धो लें ।आप हफ्ते में दो-तीन बार इसे बालों में लगा सकते हैं। इससे बहुत फायदा मिलेगा।

◾मेहंदी और तेजपत्ता

यह दोनों ही वनस्पतियां बालों के रंग को गहरा करती है ।आधा कप सुखी मेहंदी और तेज पत्ते में दो कप पानी मिलाकर उबालें ।इस मिश्रण को कुछ देर तक रखा रहने दें ।अब इसे छान लें।और बालों को शैंपू से धो लें। उसके बाद उन पर इसे अच्छी तरह लगा दें। 15-20 मिनट के बाद दोबारा बाल को धो लें। हर हफ्ते ऐसा करें।

◾करी पत्ते का करें इस्तेमाल

यह बालों की जड़ों की मजबूती बढ़ाता है। और बालों को जरूरी पोषक तत्व देता है ।करी पत्ते को नारियल के तेल में डालकर चटखने तक गर्म करें। इसके बाद इसे छान लें।और इससे बालों की मालिश करें ।करीब 30 -45 मिनट बाद सिर को धो लें। यह प्रक्रिया हफ्ते में दो बार अपनाएं।

प्याज से बाल करें काले

प्याज रस बालों की कई समस्याओं को दूर करने में बहुत लाभकारी है ।यह सफेद बालों को काला करने में भी लाभकारी है। आप सीधे तौर पर बालों में प्याज का रस लगा सकते हैं या फिर सरसों या नारियल तेल आदि में मिलाकर भी इसका प्रयोग कर सकते हैं ।तेल को थोड़ा गर्म करने और इसमें नींबू या आंवला भी मिलाएं ।इससे तेजी से बाल काले होंगे। सप्ताह में दो-तीन बार बालों में 3-4 घंटे के लिए जरूर लगाएं। इसके बाद शैंपू से धो लें।

◾अंडे का करें इस्तेमाल

By

प्रोटीन से भरपूर अंडा बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है ।आप अंडे का हेयर मास्क बनाकर बालों में अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको सरसों ,नारियल या जैतून के तेल में अंडे का सफेद भाग डालकर मिलाना है ।आप इसमें नींबू का रस भी मिला सकते हैं। अच्छी तरह मिलाएं और इस मिश्रण को सप्ताह में दो-तीन बार लगाएं ।आप इसे 20-25 मिनट बाद 4 घंटे या रात भर के लिए भी छोड़ सकते हैं।

◾नारियल तेल और नींबू रस रहेगा असरदार

यह सिर की त्वचा का रक्त संचार बढ़ाता है ।इस तेल में बायोटीन ,नमी और दूसरे तत्व होते हैं ।जो बालों को सफेद होने से रोकते हैं ।और उन्हें मुलायम बनाते हैं ।इसमें दो भाग नारियल का तेल और एक भाग में नींबू का रस मिलाएं ।इस मिश्रण से सिर और बालों की मालिश करें।

◾एलोवेरा और तेल लगाएं

आप नारियल ,सरसों ,अरंडी या जैतून के तेल में एलोवेरा मिलाकर इस मिश्रण को बालों में अप्लाई कर सकते हैं ।आप इसमें नींबू और आंवला का रस भी मिला सकते हैं। इससे सफेद बालों से जल्द छुटकारा मिलेगा ।इसे भी तीन चार घंटों के लिए बालों में लगाएं और शैंपू से धो लें ।हफ्ते में तीन चार बार जरूर लगाएं।

चाय पत्ती से करें बाल काला

एक लोहे की कड़ाही में एक गिलास पानी गर्म करें ।पानी को गर्म करने के बाद इसमें चाय की पत्ती डालें ।चाय की पत्ती का प्राकृतिक रंग बालों के सफेद रंग को ढकने के काम आता है ।इसे बनाने के लिए पानी में दो चम्मच चाय की पत्ती डालें। साथ में चार चम्मच आंवले का पाउडर डालें और इस पानी को 5 से 6 मिनट तक उबालें। जब यह अच्छे से उबलने लगे तो इसमें 4 से 5 लौंग मिला लें। अब इस मिश्रण को गैस पर से उतारकर कमरे के तापमान के हिसाब से ठंडा कर लें। ठंडा होने के बाद इस मिश्रण को किसी दूसरे बर्तन में छान कर अलग कर लें। एक बार फिर से इस सारे मिश्रण को लोहे की कड़ाही में गर्म कर उसमें कत्था मिला दें ।जब यह अच्छे से घुल कर गरम हो जाए तो इसे उतार कर ठंडा कर लें ।आप चाहे तो इस पैक को तुरंत ही बालों में लगा लें। या फिर रात भर लोहे के बर्तन में रखकर सुबह बालों पर लगाएं। इस मिश्रण का इस्तेमाल महीने में दो से तीन बार लगाने से बाल काले हो जाते हैं।