एशिया कप क्रिकेट:भारत का आज श्रीलंका के खिलाफ मुकाबला…पाकिस्तान से हार का बदला लेना चाहेगी…भारत के लिए “करो या मरो” की स्थिति…पढ़ें पूरी खबर

वर्तमान भारत । स्पोर्ट्स ।

गजाधर पैकरा

दुबई (यूएई )वर्तमान भारत ।भारतीय क्रिकेट टीम एशिया कप के सुपर -4 राउंड के मुकाबले में आज यानी मंगलवार 6 सितंबर 2022 को श्रीलंका के खिलाफ मैच खेलेगी । यह मैच शाम की 7:30 बजे प्रारंभ होगी।यह टीम इंडिया के लिए “करो या मरो” वाला मुकाबला है ।पाकिस्तान के खिलाफ वह सुपर -4 में एक मैच हार चुका है और यह मैच जीतकर एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट सीरीज में बने रहना चाहेगी।

फाइनल में अपनी जगह पक्का करने के लिए भारत को आज श्रीलंका के साथ साथ अफगानिस्तान को भी हराना होगा। श्रीलंका की टीम के खिलाफ मैच में प्लेइंग-11 में कुछ बदलाव देखने को मिल सकते हैं ।इसे लेकर पूर्व ओपनर गौतम गंभीर ने अपनी राय जताई है।

गंभीर का मानना है कि टीम में यूज़वेंद्र चहल की जगह नहीं है ।चहल पिछले मैच में काफी महंगे साबित हुए थे। उन्होंने चार ओवर में 43 रन दिए थे ।इस दौरान सिर्फ एक ही विकेट मिला था ।आवेश खान उस मुकाबले में नहीं खेल पाए थे ।उनकी जगह रवि बिश्नोई को शामिल किया गया था। बिश्नोई ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में 26 रन देकर एक विकेट हासिल किया था ।आवेश श्रीलंका के खिलाफ वापसी कर सकते हैं।

गौतम गंभीर ने टीम प्रबंधन से कहा कि आवेश की वापसी पर यूज़वेंद्र चहल को टीम से बाहर रखना चाहिए ।उन्होंने स्टार स्पोर्ट्स से कहा चहल की जगह आवेश को टीम में रखना चाहिए ।रवि बिश्नोई को टीम में बनाए रखना चाहिए ।इस टूर्नामेंट में चहल ने अच्छी गेंदबाजी नहीं की है। इसलिए बिश्नोई को आगे लगातार खेलने का मौका देना चाहिए।

भारतीय टीम पाकिस्तान से मिली परास्त को बुलाकर मैच जितने मैदान में उतरेगी। वहीं श्रीलंका की टीम के हौसले अफगानिस्तान को हराने के बाद बुलंद हैं। वह लगातार दूसरी जीत के साथ फाइनल के करीब पहुंचना चाहेगी ।टीम इंडिया अगर यह मैच हार जाती है ,तो खिताबी मुकाबले में पहुंचने की उसकी राह कठिन हो जाएगी ।अफगानिस्तान से अगला मुकाबला भी कठिन होगा ।उसने ग्रुप दौर में श्रीलंका और बांग्लादेश को हराया था।

आंकड़ों के हिसाब से देखें तो टीम इंडिया पिछले 3 मैचों में श्रीलंका से जीती है ।उसे पिछली हार जुलाई 2021 में मिली थी। श्रीलंका से भारत 17 मैच जीता है ।वहीं सात मुकाबलों में उसे हार का सामना करना पड़ा है। एक मैच का नतीजा नहीं निकल पाया ।भारतीय टीम ने श्रीलंका को इसी साल फरवरी में 3 टी20 मैचों की सीरीज में 3-0 से हराया था ।वह जीत के इस क्रम को जारी रखने के इरादे से दुबई में उतरेगी।