local news

शासकीय हाई स्कूल फुलचुही मे मनाया जा रहा है स्वच्छता पखवाड़ा

उदयपुर। वर्तमान भारत

भारत सरकार शिक्षा मंत्रालय के निर्देश पर राज्य परियोजना कार्यालय रायपुर के परिपालन में राज्य के प्रत्येक विद्यालय में 1 सितम्बर से 15 सितम्बर तक हर्ष उल्लास से मनाया जा रहा है। इस आदेश के परिलक्षित करने के उद्देश्य से विकासखण्ड उदयपुर के शासकीय हाई स्कूल फुलचुही में व्याख्याता विपिन बिहारी गहवई के मार्गदर्शन में स्वच्छता पखवाड़ा का आयोजन किया जा रहा है। जिंसमे प्रत्येक दिवस अलग अलग विषयों पर जानकारी के साथ विद्यालय के विद्यार्थियों से कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। जिंसमे हाथ साफ करने के सात चरण , कोविट महामारी हेतु आवश्यक जानकारी के साथ जो बूस्टर डोज नही लगवाए उनको लगाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए जोड़ना, स्वच्छता का जीवन मे महत्व , निबंध प्रतियोगिता , श्लोगन प्रतियोगिता, रंगोली , चित्रकला , मेंहदी प्रतियोगिता पठन पाठन प्रश्न उत्तरी प्रतियोगिता आदि का आयोजन किया जा रहा है ।

जिनके लिए विद्यालय के विद्यार्थियों को प्रोजेक्टर के माध्यम से जल बचाव, व्यक्तिगत स्वच्छता के संबधी जानकारी , सेनेटरी नैपकिन का उपयोग बालिका के लिए आवश्यक है को लघु फ़िल्म और पीपीटी के माध्यम से जानकारी दिया जा रहा है। जिनके माध्यम से विद्यार्थियों को रोचक जानकारी दिया जा रहा है ।

विद्यार्थियों के द्वारा बनाये गए चित्रकला ,निबंध ,श्लोगन , रंगोली का अवलोकन प्रभारी प्राचार्य मोहन यादव और सकुंल नारायणपुर सीएसी अम्बिका प्रसाद के द्वारा किया गया। उन्होंने बच्चों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिया ताकि भविष्य में और ज्यादा बेहतर कार्य कर सकें।इस स्वच्छता पखवाड़ा के समापन समारोह में उत्कृष्टता के आधार पर विद्यार्थियों को ईनाम भी वितरण किया जाएगा। इस कार्यक्रम को पूर्ण करने में रामेश्वर राठौर जनप्रतिनिधियों के साथ शाला प्रबंधन सदस्यों का सराहनीय सहयोग रहा।