Latest:
जानकारी

जानकारी : क्या आपने कभी सोचा है DTH की छतरी तिरछी क्यों लगाई जाती है और अगस्त सीधा लगा दिया जाय तो क्या होगा ….? यदि नहीं गौर किया तो आइए जानते हैं…

वर्तमान भारत । जानकारी ।

आपने मकानों की छत पर DTH लगा जरूर देखा होगा। आपने यह भी देखा होगा कि DTH का एंटीना अक्सर तिरछा लगा होता है. क्या आपने कभी यह सोचा किया है कि DTH का एंटीना हमेशा तिरछा क्यों लगाया जाता है. आखिर इसकी क्या वजह है? कई लोग यह सोचते भी नहीं होंगे कि DTH की छतरियों को तिरछा क्यों लगाया जाता है. दरअसल, इन छतरियों को देखकर हमें इनकी इतनी आदत हो चुकी है कि हम सोचते ही नहीं कि ऐसा क्यों होता है?

DTH की छतरी को तिरछा लगाने के पीछे ये है कारण

दरअसल , डीटीएच की छतरी को तिरछा लगाने के पीछे एक बहुत ही खास वजह है। यदि इसे तिरछा नहीं लगाएंगे तो ये अपना काम नहीं कर पाएंगे. बता दें कि DTH एंटीना सिग्नल्स कैच करके उसे हमारे टीवी में पिक्चर में कन्वर्ट करता है. यदि एंटीना को तिरछा नहीं लगाया जाएगा तो ऐसा नहीं होगा. इसको तिरछा लगाने के पीछे की वजह है इसकी डिजाइन. तिरछा होने की वजह से जब कोई किरण इसके कॉनकेव सरफेस से टकराती है तो ये रिफ्लेक्ट करके वापस नहीं जाती. इसके डिजाइन की वजह से यह किरण फोकस पर केंद्रित होती है. बता दें कि यह फोकस सरफेस के मीडियम से थोड़ी दूरी पर होता है.

क्या होगा यदि DTH के एंटीना को सीधा लगाया जाय

ऊपर हमने ये जाना कि डीटीएच की छतरी या एंटीना को तिरछा क्यों लगाया जाता है, पर यहां यह जानना भी जरूरी है कि यदि DTH के एंटीना को सीधा लगा दिया जाय तो क्या होगा? अगर हम DTH एंटीना को सीधा लगा देंगे तो किरण इसके कॉनकेव सरफेस से टकराकर रिफ्लेक्ट करके वापस चली जाएगी, जिससे किरण फोकस पर केंद्रित नहीं हो पाएगी. DTH एंटीना ऑफसेट होता है. यानी यह कानकेव सर्फेस से मिलता-जुलता है. यह थोड़ा सा ही अंदर की तरफ मुड़ा होता है. जब इस सर्फेस पर सिग्‍नल टकराते हैं तो एंटीने में लगे फीड हॉर्न पर यह केंद्रित हो जाते हैं. सिग्‍नल्‍स को यही फीड हॉर्न रिसीव करता है.