ज्योतिष

जानकारी : इस दिन केले के पेड़ की पूजा का विशेष महत्व…यह उपाय आपको बना सकता है धनवान

वर्तमान भारत ।ज्योतिष।

गजाधर पैकरा

हिंदू धर्म में अनेकों पूजनीय पौधों के बारे में बताया गया है ।इनमें से एक केले का पेड़ भी शामिल है ।मान्यता है कि केले के पेड़ में भगवान विष्णु विराजमान होता है। गुरुवार के दिन भगवान विष्णु की पूजा -अर्चना, व्रत और उपाय आदि करने से भक्तों की सर्व मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती है। भगवान विष्णु की उन पर कृपा बरसती है ।मान्यता के अनुसार गुरुवार के दिन अगर केले के पेड़ से जुड़े कुछ उपाय कर लिया जाए तो व्यक्ति को आर्थिक समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है ।साथ ही मां लक्ष्मी की कृपा भी बनी रहती है।

ज्ञात हो कि मां लक्ष्मी भगवान विष्णु की पत्नी है और गुरुवार के दिन भगवान विष्णु की पूजा के साथ मां लक्ष्मी की भी पूजा करने से लक्ष्मी- नारायण की कृपा आप के ऊपर सदा बनी रहती है ।घर में सुख समृद्धि और शांति बनी रहती है और महालक्ष्मी की कृपा से व्यक्ति जीवन में खूब तरक्की की ओर अग्रसर होता है ।आइए जानें गुरुवार के दिन केले के पेड़ से जुड़े इन उपायों के बारे में-:

◾माना जाता है कि घर में अगर केले का पेड़ लगा लिया जाए तो उस घर में कभी दुख और दरिद्रता वास नहीं करती है ।साथ ही केले के पेड़ के कुछ उपाय बेहद आवश्यक है।

◾ गुरुवार के दिन केले के पेड़ का पूजन करने से जीवन में आर्थिक संकट नहीं आती है ।इससे घर में खुशियां और सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती है।

◾ घर में सुख समृद्धि और धन दौलत प्राप्त करने के लिए केले के पेड़ की जड़ को चुपचाप अपने पास रख ले ।जड़ को गंगाजल से धोकर पवित्र करें। इसके बाद इस जड़ पर पीले रंग का धागा बांधे और घर की तिजोरी या पैसे रखने वाले स्थान पर रख दें ।यह उपाय सिर्फ गुरुवार के दिन ही किया जा सकता है।

◾ गुरुवार को स्नान आदि के बाद पीले रंग के वस्त्र धारण करें ।इसके बाद केले के पेड़ के पास जाएं ।जाने से पहले सिर को पीले रंग के कपड़े से बांध लें। इस बात का ध्यान रखा जाए कि जाते समय आपको कोई टोका टाकी ना करें ।केले के पेड़ के पास पीले रंग के वस्त्र पहन कर जाएं और हाथ जोड़कर अपनी मनोकामना बताएं ।जल्द ही आपकी मनोकामना(मुराद) पूरी हो जाएगी।

डिस्क्लेमर-:
यहां दी गई समस्त जानकारी सामान्य मान्यताओं एवं जानकारियों पर आधारित है. इसका “वर्तमान भारत” पुष्टि नहीं करता है।