Latest:
जानकारी

Turbo Ventilator : कारखाना या फैक्ट्री की छत पर घूमने वाली चीज…आखिर क्या है?इसका काम क्या है?क्यों लगाया जाता है? आइए जाने

वर्तमान भारत । जानकारी

गजाधर पैकरा

आप किसी शहर में रहते होंगे या किसी गांव में रहते होंगे ।आपने किसी ना किसी कारखाने या फैक्ट्री की छत पर गोल गोल घूमने वाले स्टील के टोकरे जैसी चीज अवश्य ही देखी होगी ।कई बार आपके मन में यह प्रश्न भी उठता होगा कि आखिर यह क्या वस्तु है और इसका काम क्या है ?यानी इसे कारखानों की छतों पर क्यों लगाया जाता है? अगर आपने भी किसी कारखाने या फैक्ट्री की छत पर गोल गोल घूमने वाली स्टील के टोकरे जैसी चीज देखी हैं और आपकी मन में भी इसके बारे में जानकारी की इच्छा होती है ।तो आइए आपके प्रश्न के उत्तर जानते हैं।

दरअसल कारखानों की छतों पर गोल गोल घूमने वाली स्टील के टुकड़े जैसी चीज को टर्बो वेंटीलेटर के नाम से जाना जाता है ।इसे और भी कई नामों से जाना जाता है । आइए इस बारे में कुछ जरूरी बातें जान लेते हैं।

◾ टर्बो वेंटीलेटर को रूफ टाफ़ एयर वेंटीलेटर ,टर्बाइन वेंटीलेटर रूप एक्सट्रैक्टर और रूफटॉप वेंटीलेटर के नाम से भी जाना जाता है। इन रूफटॉप वेंटीलेटर्स को आप कारखानों और फैक्ट्रियों के अलावा वेयरहाउस, स्टोर्स, रेलवे स्टेशन और अन्य परिसरों की छतों पर भी देख सकते हैं ।ज्ञात हो कि पहले इन रूफटॉप को सिर्फ कारखानों की छतों पर ही देखा जाता था ।लेकिन इनकी काम और परफारमेंस को देखते हुए इनका इस्तेमाल बड़े पैमाने पर और कई जगहों पर किया जा रहा है।

◾ टर्बो वेंटीलेटर या रूफ टॉप वेंटिलेटर धीमी गति से चलने वाले पंखे की तरह होता है ।जो कारखानों या फैक्ट्रियों की अंदरूनी हिस्से की गर्म हवा को बाहर निकालने का काम करता है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि गर्म हवा ऊपर को उठती है। ऐसे में इस गर्म हवा को नीचे की ओर से बाहर निकालना काफी मुश्किल होता है। यही वजह है कि अब कारखानों या अन्य परिसरों की छतों पर रूफ टॉप वेंटीलेटर का इस्तेमाल किया जाता है। ताकि किसी भी परिसर के अंदर मौजूद गर्म हवा को आसानी से छतों के रास्ते बाहर निकाल दे ।टर्बाइन वेंटिलेटर बेशक धीमी गति से चलता है ।लेकिन यह गर्म हवा को बाहर निकालने में सबसे शानदार तरीके से काम करता है। जब किसी भी परिसर से गर्म हवा निकल जाती है तो खिड़कियों और दरवाजों से आने वाली ताजा हवा बहुत देर तक परिसर में काम करती है।

◾ज्ञात हो कि यह टर्बाइन वेंटिलेटर गर्म हवा को बाहर निकालने के साथ-साथ किसी कारखाने या परिसर में मौजूद बदबू को भी बाहर निकालने में काफी शानदार भूमिका अदा करती है ।इसके अलावा ही बारिश के मौसम में परिसर में मौजूद नमी को भी बाहर निकालने का काम करता है।