local news

कलेक्टर ने कार्यालयों में अनुपस्थिति पर जताई नाराजगी और कहा लापरवाही पर बचेंगे नहीं….सभी अधिकारियों-कर्मचारियों को आमजनता के समस्याओं के निराकरण के लिए संवेदनशील रूख अपनाने के दिए निर्देश

जांजगीर – चांपा । वर्तमान भारत ।

आशीष यादव की रिपोर्ट

जांजगीर-चाम्पा 20 सितंबर 2022/ कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा ने आज कलेक्ट्रेट परिसर के सभाकक्ष में आयोजित समय-सीमा की बैठक में न सिर्फ जिले में लंबित प्रकरणों की समीक्षा कर समय पर निराकरण के निर्देश दिए, अपितु शासकीय कार्यालयों में जाँच के बावजूद निर्धारित समय पर अधिकारियों-कर्मचारियों के अनुपस्थिति से सख्त नाराजगी जताई तथा समय पर कार्यालय आने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि चेतावनी के बाद भी समय पर कार्यालय न आने वाले अधिकारी-कर्मचारियों पर नियमानुसार कड़ी कार्रवाई की जाएगी। बैठक में उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी-कर्मचारी आमजनता की समस्याओं के निराकरण के लिए संवेदनशील रूख अपनाए। प्रत्येक शासकीय सेवक को आमजनता की सेवा और शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए नियुक्त किया जाता है। इसलिए आप सभी आमजनता की समस्याओं को पूरी गंभीरता से सुने और पूर्ण सकारात्मक रूख अपनाते हुए उनकी समस्याओं के निराकरण के लिए पूरा प्रयास करें। कलेक्टर ने जिले के सभी अधिकारियों-कर्मचारियों को आमजनता से बेहतर और संयमित व्यवहार रखने के निर्देश दिए है।

बैठक में कलेक्टर ने कहा कि लगातार समय पर उपस्थिति के निर्देशों के बाद भी कुछ अधिकारी-कर्मचारी निर्देशों की अवहेलना कर रहें है। जिला स्तर के अधिकारी स्वयं भी समय पर अपने कार्यालय में उपस्थित नहीं हो रहे हैं, ऐसे में स्वाभाविक है कि आपके अधीनस्थ कर्मचारी समय पर कहा से आएंगे? उन्होंने कहा कि आप लापरवाह होंगे तो आपके अधीनस्थ भी लापरवाही करेंगे। कलेक्टर ने हिदायत देते हुए कहा है कि उपस्थिति की जाँच लगातार जारी रहेगी और लापरवाही पाए जाने पर वेतन काटने के साथ विभागीय कार्रवाई से आप बचेंगे नहीं। मैं उच्च स्तर पर कार्रवाई के लिए आपके विभाग को भी जानकारी दूंगा। अभी भी समय है, सुधार लाइये। आमनागरिको के हित में समय पर दफ्तर आइए और शासन के मंशानुसार जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ लोगों को दिलाना सुनिश्चित कीजिए। इसके साथ ही उन्होंने बैठक में राजीव युवा मितान क्लब, हाट-बाजार क्लिनिक योजना, वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना, मुख्यमंत्री सुपोषण योजना, धन्वन्तरी योजना, आयुष्मान भारत योजना सहित अन्य विभिन्न विषयों पर विस्तार से जानकारी ली तथा आवश्यक निर्देश दिए। समय सीमा की बैठक लेते हुए कलेक्टर श्री सिन्हा ने विभागवार लंबित प्रकरणों की समीक्षा की और निर्देशित किया कि प्रकरणों का निराकरण शीघ्रता से सुनिश्चित कराए। बैठक में जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ फरिहा आलम सिद्दीकी, अपर कलेक्टर श्री एस.पी.वैद्य सहित सभी विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।अवैध प्लाटिंग पर सभी एसडीएम-तहसीलदार करें कार्रवाई – कलेक्टर ने सभी एसडीएम और तहसीलदार को अवैध प्लॉटिंग करने वालों के विरुद्ध अभियान चलाकर कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने जांजगीर, शिवरीनारायण क्षेत्र में अवैध प्लॉटिंग पर रोक लगाने के निर्देश दिए है।

गिरदावरी में लापरवाही पर तहसीलदार होंगे जिम्मेदार

कलेक्टर ने गिरदावरी के कार्यों में पारदर्शिता के साथ कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने इस कार्य में लापरवाही करने पर तहसीलदार और पटवारियों के विरुद्ध नियमानुसार कड़ी कार्रवाई करने की चेतावनी भी दी।

सर्व सुविधायुक्त एम्बुलेंस सेवा के निर्देश

कलेक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को ब्लॉक स्तर पर स्वास्थ्य केंद्रों में पोषण पुनर्वास केन्द्र के संचालन के निर्देश दिए। उन्होंने जिले में आपात स्थिति के दौरान मरीजों को बड़े अस्पताल में रिफर के लिए सर्वसुविधायुक्त एम्बुलेंस सेवा की उपलब्धता के निर्देश दिए है।

सी मार्ट से सामग्री क्रय करें विभाग

कलेक्टर ने छात्रावास, आश्रमों, अस्पताल, पोषण पुनर्वास केंद्र, आंगनबाड़ी केंद्र ,स्कूलों सहित अन्य विभागों में क्रय की जाने वाली सामग्रियों को सी मार्ट से खरीदी करने के निर्देश दिए है। उन्होने कहा कि ऐसी सामग्री जो सी मार्ट में बाजार से कम दर पर उपलब्ध हैै, फिर भी विभागों द्वारा ऐसे सामग्री सी मार्ट से क्रय न करके बाजार से क्रय किये जाने पर संबंधित विभाग के विरूद्ध कार्रवाई की जाएगी।

जाति प्रमाण पत्र,राशनकार्ड बनाने के कार्यों में लाए तेजी

कलेक्टर ने सभी एसडीएम, तहसीलदार सहित संबंधित अधिकारियों को स्कूली विद्यार्थियों के जाति प्रमाण पत्रों के कार्यों में प्रगति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने इस कार्य में प्रगति नहीं होने पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने राशन कार्ड के आवेदन पर भी कार्रवाई करते हुए तत्काल लंबित आवेदनों के निराकरण के निर्देश दिए है।