Latest:
Event More News

उच्च शिक्षा मंत्री के गृह ग्राम में टेट परीक्षा में शिक्षक करा रहे थे नकल अभ्यर्थी ने कलेक्टर से की शिकायत, जांच कराने की मांग

रायगढ़ । वर्तमान भारत ।

आशीष यादव

रायगढ़। उच्च शिक्षा मंत्री के गृह जिले में शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए बने केंद्र में दो खास अभ्यर्थियों को पूरे शिक्षक मिलकर नकल कराने की शिकायत कर जांच कराने की मांग कलेक्टर से की गई है।
रविवार को शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन हुआ इसके लिए जिले में दो दर्जन से अधिक परीक्षा केंद्र बनाए गए थे, जहां हजारों की संख्या में अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। इसी क्रम में खरसिया विधानसभा क्षेत्र के नंदेली ग्राम जो कि उच्च शिक्षा मंत्री का गृह ग्राम है, वहां भी परीक्षा केंद्र बनाया गया था। मंगलवार को एक अभ्यर्थी छोटे डूमरपाली निवासी धनंजय चौहान के साथ दो अन्य अभ्यर्थी भी कलेक्टोरेट पहुंचे और कलेक्टर को एक लिखित शिकायत कर जांच कराने की मांग किए।

कलेक्टर को दिए गए लिखीत शिकायत में अभ्यर्थियों ने बताया है कि परीक्षा केंद्र नंदेली में कक्ष क्रमांक 3 में दो अभ्यर्थियों द्वारा खुलकर नकल किया जा रहा था और इनको वहां डयूटी में तैनात शिक्षक ही नकल लाकर उपलब्ध करा रहे थे। काफी देर तक जब यह सिलसिला चलता रहा तो धनंजय चौहान ने इसका विरोध किया। शिकायत में यह भी बताया गया है कि जब विरोध किया गया तो दोनो अभ्यर्थी व शिक्षक महिला होने के कारण नकल को छिपा लिए और उल्टे अभ्यर्थी पर हावी हो गए। जब इसकी शिकायत केंद्राध्यक्ष से की गईं तो केंद्राध्यक्ष व शिक्षक मिलकर हावी होते हुए पुलिस में देने की धमकी देने लगे। जिसके कारण निराश होकर अभ्यर्थी वहां से बाहर आ गया। फिलहाल कलेक्टर को उक्त बातों से अवगत कराते हुए मामले में जांच की मांग की गई है।

▪️पुलिस अधिकारी के रिश्तेदार होने की बात आई सामने

शिकायत करने के लिए आए अभ्यर्थियों ने बताया कि परीक्षा देने के लिए बैठे दो महिला अभ्यर्थी अपने आपको किसी पुलिस अधिकारी की रिश्तेदार बता रही थी। जिसके कारण अन्य अभ्यर्थी भी इस मामले से पीछे हो गए। हांलाकि कुछ अभ्यर्थियों ने मिलकर इसकी शिकायत कर जांच की मांग की है।

▪️पहली बार हुई ऐसी घटना

शिक्षक पात्रता परीक्षा साल में दो बार आयोजित होती है, जिले में हर बार शांतिपूर्वक परीक्षा होती है। पहली बार इस तरह की घटना देखने को मिली और वह भी उच्च शिक्षा मंत्री के गृह ग्राम में स्थित परीक्षा केंद्र में!

▪️अभी तक मुझे इस तरह की कोई शिकायत नहीं मिली है। शिकायत आने पर मामले की जांच की जाएगी और जांच रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई होगी।
: शिवकुमार, कंवर, नोडल अधिकारी