Latest:
स्वास्थ्य

जानकारी : लगातार हिचकी आने से होते हैं परेशान…तो इन आयुर्वेदिक उपायों से होगी समस्या का निदान…जाने पूर्ण जानकारी

वर्तमान भारत । जानकारी।

गजाधर पैकरा

हिचकी का बार बार आना एक कामन समस्या है ।जिसे चाह कर भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। अक्सर यह कुछ मिनटों के लिए आती है और पानी पी लेने की वजह से परेशानी दूर हो जाती है ।लेकिन कभी-कभी यह काफी देर तक परेशान कर सकती है । एक्सपर्ट्स ने बताया है कि हिचकी की समस्या हमारे शरीर में मौजूद पसलियों और डायाफ्राम के बीच होती है। इनमें स्थित इंटरकोस्टल मांसपेशियों का अचानक संकुचन होता है। जो ऐंठन का रूप ले लेती है। यह अचानक गले से टकराती है और हिचकी शुरू हो जाती है ।क्या आप भी अक्सर हिचकी के आने से काफी देर तक परेशान रहते हैं।

क्या आप जानते हैं कि आयुर्वेद में भी हिचकी के कुछ कारगर उपायों के बारे में बताया गया है ।यहां हम आपको एक्सपर्ट्स के द्वारा सुझाए गए कुछ आयुर्वेदिक टिप्स बताने जा रहे हैं ,जो हिचकी के आने पर इससे जल्दी राहत दिला सकते हैं-:

◾इलायची पाउडर-:

हिचकी के आने पर लोग नींबू के रस का उपाय या फिर पानी पीने जैसे घरेलू नुक्ख को अपनाते हैं ,लेकिन कभी-कभी यह काम नहीं करते हैं ।इन नुस्खों के अलावा आप इलायची के पाउडर की होम रिमेडी से राहत पा सकते हैं ।इसके लिए पानी को उबालें और इसमें थोड़ा सा इलायची पाउडर डाल लें।पानी को छान लें और गुनगुना होने पर इसे सिप सिप करके पीएं।

◾चीनी का नुस्खा-:

हिचकी से छुटकारा पाने में चीनी भी कारगर है। और बहुत कम लोग इस नुस्खे को जानते हैं ।बता दें चीनी की इस नुस्खे को अपनाना भी काफी आसान है ।इसके लिए एक एक या आधा चम्मच चीनी लें और इसे मुंह में डालकर चबाएं ।चीनी का रस चुटकियों में हिचकी को दूर कर सकता है।

◾आयुर्वेदिक नुस्खा-:

अगर आप आयुर्वेदिक तरीके से हिचकी से राहत चाहते हैं तो इसके लिए आपको काली मिर्च पाउडर की मदद लेनी होगी ।आपको काली मिर्च पाउडर का सेवन नहीं करना है, बल्कि इसे सुंघना है। इसके लिए सूती कपड़ा लें और इसमें काली मिर्च का पाउडर डालें ।कपड़े की पोटली बनाएं और इसे सुंघे। यह नुस्खा भी आपको मिनटों में राहत दिला सकता है।

डिस्क्लेमर-:
यहां दी गई समस्त जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. इसकी “वर्तमान भारत “पुष्टि नहीं करता है. इसके लिए किसी विशेषज्ञों की सलाह लें।