Latest:
Event More News

शारदीय नवरात्रि 2022 : नवरात्रि 26 सितंबर से होगी प्रारंभ…इस नवरात्रि पर कई शुभ संयोग…जाने संपूर्ण जानकारी

वर्तमान भारत । आस्था ।

गजाधर पैकरा

शारदीय नवरात्रि 26 सितंबर 2022 शुरू हो रहा है। हिंदू धर्म में नवरात्रि का एक विशेष महत्व होता है। शारदीय नवरात्रि का समापन 5 अक्टूबर 2022 को होगा ।मां दुर्गा की उपासना का ऐसा उत्सव नवरात्रि साल में 4 बार आता है ।जिसमें दो गुप्त नवरात्रि और दो प्रत्यक्ष (चैत्र और शारदीय नवरात्रि) होती है ।शारदीय नवरात्रि आश्विन माह की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से आरंभ होती है।इन 9 दिनों में माता को प्रसन्न करने के लिए पूजा पाठ ,अनुष्ठान ,कन्या पूजन, गरबा ,जगराता आदि विशेष कार्यक्रम होते हैं।

शारदीय नवरात्रि की आरंभ 26 सितंबर 2022 सोमवार से हो रही है। इस दौरान मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है ।इन देवियों के नाम इस प्रकार है-:

◾1. मां शैलपुत्री
◾2. मां ब्रह्मचारिणी
◾3. मां चंद्रघंटा
◾4. मां कुष्मांडा
◾5. मां स्कंदमाता
◾6. मां कात्यायनी
◾7. मां कालरात्रि
◾8. मां महागौरी
◾9. मां सिद्धिदात्री

इस नवरात्रि के 9 दिनों में मां दुर्गा के 9 स्वरूपों की पूजा से जातकों की हर बाधा दूर हो जाती है ।इस बार शारदीय नवरात्रि के पहले दिन तो बेहद शुभ योग का संयोग बन रहा है। माना जा रहा है कि इन योग में शक्ति की आराधना करने से व्यक्तियों की भाग्य ,किस्मत खुल जाते हैं ।इस साल अश्विन नवरात्रि बेहद खास मानी जा रही है ।इसका कारण है कि नवरात्रि के पहले दिन शुभ योग का संयोग बन रहा है ।साथ ही इस बार मां दुर्गा हाथी पर सवार होकर आ रही है। देवी का यह वाहन शुभ संकेत लेकर आता है।