जिले में कानून व शांति व्यवस्था का तंत्र होगा मजबूत,, आम नागरिक होंगे सहयोगी, कलेक्टर ने दिए निर्देश ….शांति व्यवस्था पहली प्राथमिकता, सबका सहयोग आवश्यक-पुलिस अधीक्षक ….. प्रशासन व पुलिस के बीच हुई समन्वय बैठक

सूरजपुर । वर्तमान भारत ।

इरफान सिद्दीकी

सूरजपुर :-जिले में सुरक्षातंत्र को मजबूत करने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में कलेक्टर सुश्री इफ्फत आरा की अध्यक्षता एवं पुलिस अधीक्षक श्री रामकृष्ण साहू की उपस्थिति में प्रशासन और पुलिस की महत्वपूर्ण बैठक संम्पन्न हुई। इस बैठक में सर्व अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, एसईसीएल महाप्रबंधक, एसडीओपी, तहसीलदार एवं समस्त थाना प्रभारी एवं सड़क सुरक्षा प्रभारी उपस्थित थे। कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने जिले में सुरक्षातंत्र को मजबूत कर शांति व्यवस्था दुरुस्त करने हेतु विभिन्न निर्देश दिए। जिसमे कलेक्टर  ने सुश्री इफ्फत आरा कहा कि राज्य शासन की मंशानुसार जिले में शांति व्यवस्था एवं सद्भावना बनाए रखने के लिए प्रशासन एवं पुलिस को प्रभावी समन्वय बनाकर कार्य करने की आवश्यकता है, जिससे जिले में कोई भी घटना घटित होती है उसकी सूचना जल्द प्राप्त हो, जिसके लिए सभी अमलो को सजग रहकर कार्य करना है। घटना पर संवेदनशीलता से कार्य करना है। प्रशासन एवं पुलिस को प्रत्येक गतिविधि की जानकारी होनी चाहिये जिसके लिए सूचना तंत्र मजबूत करने एवं आमजनों से परस्पर जुड़े रहने के निर्देश दिए हैं जिससे उनका सहयोग प्रशासन व पुलिस को प्राप्त हो। उन्होंने राजस्व और पुलिस के अमलो को अपने दैनिक कार्यों के साथ ही शांति व्यवस्था के लिए अतिरिक्त कार्य करने के लिए प्रोत्साहित किया एवं निरंतर मॉनिटरिंग करने के लिए कहा है। उन्होंने समस्याओं के निराकरण के लिए जनसुनवाई करें वास्तविक घटनाओं से अवगत होकर छोटे स्तर पर निराकरण करें एसडीएम, एसडीओपी तहसीलदार छोटे स्तर तक अर्थात ग्रामीण जन तक पहुंच बेहतर बनाएं जिससे सूचना समय पर उपलब्ध हो सके।

पुलिस अधीक्षक रामकृष्ण साहू ने आपसी समन्वय पर जोर देते हुए कहा है कि विपरीत परिस्थितियां निर्मित होती हैं। सूरजपुर खनिज कोयला रेत वाला क्षेत्र है संवेदनशील मामलों में हमेशा सजग रहें समन्वय कर समाधान के बेहतर रास्ता निकालें जिससे किसी को परेशानी ना हो समय रहते आवश्यक कार्रवाई कर निराकरण करना सुनिश्चित करें खनिज कोयला रेत सहित अन्य चीजों के अवैध परिवहन पर रोक लगाना आवश्यक है। कानून व्यवस्था को मजबूत बनाए रखें।
पुलिस अधीक्षक ने निर्देश देते हुए कहा कि जिले में कही भी दुर्घटना होती है वहा पुलिस तत्काल पहुंचे एवं आवश्यक कार्यवाही के साथ ही आमजन का सहयोग करें। उन्होंने उन्होंने कहा कि जिले में शांति व्यवस्था पहली प्राथमिकता है सभी संगठनों से बेहतर समन्वय बनाकर रखें। उन्होंने कहा कि आपका सूचना, आपका सहयोग आवश्यक है जिससे जिले में शांति व्यवस्था बेहतर की जा सके इसमें समाज के हर वर्ग को आगे आने की आवश्यकता है। जिला अच्छी स्थिति में है आपके सहयोग से चोर पकड़े जा रहे हैं जो कि आपके सूचना तंत्र का ही प्रमाण है।

एसईसीएल महाप्रबंधक अमित सक्सेना ने कहा कि जिला कोयला बहुल क्षेत्र है। जिला प्रशासन एवं पुलिस अमला निरंतर कोयला अवैध परिवहन को रोकने में सहयोग कर रहा है। उन्होंने कहा कि कोयला चोरी पर अंकुश लगाने के लिए प्रशासन एवं पुलिस विभाग के साथ सामंजस्य स्थापित कर कोयला अवैध परिवहन पर नियंत्रण किया जा रहा है। बेहतर नियंत्रण के लिए सभी का सहयोग एवं सूचना तंत्र मजबूत होना आवश्यक है।